सिंधी कढ़ी बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। यह एक ऐसी डिश है जिसे सभी बहुत शौक से खाते है। इसे आप जब चाहे आसानी से घर पर बना सकते है। सिंधी कढ़ी बनाने में 40 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 10 मिनट का समय लगता है। ज्यादातर लोग सिंध कढ़ी दोपहर या रात के खाने में खाना पसंद करते है। सिंधी कढ़ी का स्वाद खट्टा और चटपटा होता है। यह सभी लोगो को पसंद होता है। वैसे तो यह बाजार में बहुत स्वादिष्ट मिलती है लेकिन आप चाहे तो इसे आसानी से घर पर बना सकते है। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से घर पर मिल जाती है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और लजीज और स्वादिष्ट सिंधी कढ़ी बनाकर सबको खुश करे।


आवश्यक सामग्री

- एक कप बेसन
- एक कप बारीक कटी गाजर
- एक कप बारीक कटी लौकी
- एक कप बारीक कटी बीन्स
- 7-8 भिंडी बारीक कटी
- 2 हरी मिर्च
- एक चुटकी हींग
- एक छोटा चम्मच मेथी
- एक चुटकी हल्दी
- धनिया की हरी पत्तियां

बनाने की विधि

कड़ाही में थोड़ा तेल गर्म करें। उसमें हींग, मेथी, जीरा और मिर्च डालें। इसके बाद सारी कटी सब्जियां कम आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। फिर बेसन को हल्का भून लें। उसमें पानी डाल कर ठीक से घोल बना लें। अब एक दूसरी कड़ाही पर बेसन के घोल को उबालें। बीच-बीच में चलाते रहें। इसके बाद उबलते बेसन के घोल में सारी सब्जियां डाल दें। उसमें धनिया पाउडर, हल्दी और नमक डाल कर 10 से 15 मिनट तक पकने दें। इसके बाद गैस से उतार लें। इसमें धनिया के पत्ते डाल दें। अब आपकी सिंधी कढ़ी तैयार है। इसे पराठे या चावल के साथ गरमागरम परोसें।


वैसे अभी फेस्टिवल सीजन चल रहा है जैसे कि अभी मकरसंक्रांति आने वाली है , अगर आप अपने घर में कीच डिफरेंट और चटपटा बनाना चाहते है तो आप सिंधी कढ़ी जरूर बनाए आप इसे रोटी और चावल क्ले साथ भी खा सकते है।

Related News