आजकल आंखों के नीचे काले घेरे लगातार दिखने लगे हैं। यह हर दूसरे व्यक्ति में दिखाई देता है। यह सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी एक बड़ी समस्या बनी हुई है। बता दे की, यह बहुत अधिक स्क्रीन देखने, बहुत कम नींद, तनाव और कई अन्य कारणों से हो सकता है। वैसे जब आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं तो इससे हम थके हुए और बूढ़े नजर आते हैं। दूध डार्क सर्कल्स के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें त्वचा को हल्का करने के गुण होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

आलू का रस और दूध- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इसे लगाने के लिए सबसे पहले आपको एक आलू लेकर उसे कद्दूकस कर लेना है। - जिसके बाद आप कद्दूकस किए हुए आलू का रस निकाल लें और एक चम्मच आलू का रस लेकर ठंडे दूध में बराबर मात्रा में मिला लें. बता दे की, इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। इसे लगभग 15-20 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। आप इसे हर दिन दोहराते हैं।

सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा ठंडा दूध लें और उसमें दो रुई के गोले भिगो दें। अब कॉटन बॉल्स को आंखों के ऊपर इस तरह रखें कि वह डार्क सर्कल्स को कवर कर ले। इसके बाद इन्हें 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कॉटन बॉल्स को हटा दें। बता दे की, ठंडे दूध और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इस मिश्रण में दो कॉटन पैड्स को भिगो दें। जिसके बाद इन्हें अपनी आंखों के ऊपर रख लें। ऐसा करने से डार्क सर्कल्स को कवर किया जा सकता है। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कॉटन पैड को हटा दें और ताजे पानी से धो लें। डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 बार दूध के साथ दोहरा सकते हैं।

Related News