यह बात सच है कि जो भी इंसान इस दुनिया में पैदा हुआ है वो एक न एक दिन जरूर मरेगा। मतलब साफ है धरती पर जन्म लेने वाले हर प्राणी की मौत सुनिश्चित है। प्राकृतिक मौत के पीछे उम्र तथा स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कारण होती हैं। लेकिन कभी-कभी हमारी बुरी आदतें भी असमय मौत का कारण बन जाती हैं। आइए जानें, उन बुरी आदतों के बारे में जो मौत का कारण बन सकती हैं।

धूम्रपान
धूम्रपान की आदत खुद के साथ दूसरों के लिए भी जानलेवा है। धूम्रपान करने से इंसान अपनी उम्र से 5 या 10 साल पहले ही मर जाता है। पेट्रोल भरवाते समय कभी भी धूम्रपान नहीं करें, अन्यथा पेट्रोलियम जैसा अति ज्वलनशील पदार्थ तुरंत ही आग पकड़ लेता है। जिससे होने वाले विस्फोट में खुद के साथ कई लोगों की जान जा सकती है।

छींक नहीं रोके
कई लोगों को छींक रोकने की आदत में सुधार कर लेना चाहिए। छींक का आना एक ऐच्छिक प्रक्रिया है। अत: छींक रोकने से आपके शरीर और दिमाग की नसें फट सकती हैं।

सेल्फी
आजकल अधिकांश लोगों को सेल्फी लेने की आदत पड़ चुकी है। इस बुरी आदत से दुनिया में अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है।

हेलमेट नहीं पहनने की आदत
भारत जैसे तमाम बड़े देशों में हजारो लोग दुर्घटना में अपनी जान गवां बैठते हैं। इसकी बड़ी वजह है उन्होंने हेलमेट नहीं पहन रखा था। हेलमेट नहीं पहनने की आदत आपकी जिंदगी के लिए किसी खतरे से कम नहीं है।

चार्ज में लगे हुए फोन से बातें करना
कई लोगों की आदत होती है कि वह फोन को चार्ज में लगाकर घंटों बात करते रहते हैं। आपको बता दें कि चार्ज में लगा हुआ फोन बहुत गरम रहता है। इस दौरान शॉर्ट सर्किट में कहीं से भी खराबी होने पर मोबाइल ब्लास्ट हो सकता है, इससे आप की जान जा सकती है।

Related News