pc: Zee Business

हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा दिया है. होली त्योहार से पहले महत्वपूर्ण बढ़ोतरी करते हुए DA को 46% से बढ़ाकर 50% कर दिया गया है। यह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए में 4% की वृद्धि का लगातार तीसरा वर्ष है। केंद्रीय कर्मचारियों को सिर्फ डीए ही नहीं बल्कि कई अन्य भत्ते भी मिलते हैं। आइए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले कुछ भत्तों के बारे में जानें।

हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए): केंद्रीय कर्मचारियों को आवास के लिए एचआरए मिलता है, जिसे हाउस रेंट अलाउंस भी कहा जाता है। राडीए की तरह यह सभी कर्मचारियों को एक समान नहीं मिलता। हर शहरों के हिसाब से अलग-अलग फीस दिया जाता है, जिसे सातवें वेतन आयोग द्वारा एक्स, वाई और जेड के रूप में वर्गीकृत किया गया है। हालिया घोषणा से एक्स शहरों में एचआरए में 30%, वाई शहरों में 20% और ज़ेड शहरों में 10% की वृद्धि हुई है।

बाल शिक्षा भत्ता: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके बच्चों की शिक्षा के खर्च को कवर करने के लिए बाल शिक्षा भत्ता प्रदान किया जाता है।

pc:Aaj Tak

यात्रा भत्ता: कर्मचारियों को कार्यालय आने-जाने या स्थानांतरण से संबंधित खर्चों को कवर करने के लिए यात्रा भत्ता मिलता है।

ड्रेस भत्ता: केंद्रीय कर्मचारियों को वर्दी से जुड़े खर्चों को पूरा करने के लिए ड्रेस भत्ता भी मिलता है।

बाल देखभाल भत्ता: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बाल देखभाल से जुड़े भत्ते हैं।

सरकार यह सुनिश्चित करती है कि केंद्रीय कर्मचारियों की जरूरतों को ध्यान में रखा जाए और उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए विभिन्न भत्ते प्रदान किए जाएं।

Related News