यदि आप केंद्र सरकार द्वारा नियोजित व्यापक कार्यबल का हिस्सा हैं, तो कुछ आशाजनक विकास के लिए तैयार हो जाइए। रिपोर्टों से पता चलता है कि होली उत्सव से पहले, सरकार सभी 50 लाख कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी कर रही है। यह खबर सितंबर 2023 में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद आई है।

Google

अफवाहें उड़ रही हैं कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को बढ़ाकर पूरे 50 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखते हुए पर्याप्त बढ़ोतरी पर विचार कर रही है। हालाँकि अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा जारी नहीं की गई है, लेकिन सूत्रों का अनुमान है कि होली शुरू होने से पहले यह महत्वपूर्ण निर्णय मूर्त रूप ले लेगा।

मार्च में अपेक्षित घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी मिलने पर कर्मचारियों के वेतन में भारी बढ़ोतरी होगी। प्रस्तावित वृद्धि से कर्मचारियों के वेतन में 9000 रुपये की उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है। सूत्र बताते हैं कि केंद्रीय कैबिनेट मार्च की शुरुआत में डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है। हालाँकि, क्या यह 8वें वेतन आयोग की शुरुआत का संकेत है, यह अनिश्चित बना हुआ है, क्योंकि बजटीय आवंटन में भी इसका कोई उल्लेख नहीं किया गया है।

Google

गणना प्रक्रिया को समझना

विशेषज्ञों का सुझाव है कि गणना प्रक्रिया आम तौर पर औद्योगिक श्रमिकों के लिए किए गए समायोजन के अनुरूप होती है, जिसके बाद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते पर समान प्रभाव पड़ता है। इस प्रक्रिया की सालाना दो बार समीक्षा की जाती है, रिपोर्ट में महंगाई भत्ते में मौजूदा बढ़ोतरी 4.21 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है। बजट के बाद, वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए वृद्धि के लिए एक प्रस्ताव का मसौदा तैयार करेगा, जिससे सरकार के लिए संशोधित भत्ते की घोषणा करने का मार्ग प्रशस्त होगा। हालांकि सरकार से आधिकारिक पुष्टि अभी भी लंबित है, उच्च पदस्थ अधिकारियों ने कथित तौर पर प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया है और प्रस्तुत किया है।

Google

जैसा कि हम उत्सुकता से आगे के अपडेट का इंतजार कर रहे हैं, आइए इस प्रस्तावित भत्ता वृद्धि के अनुकूल परिणाम के लिए आशान्वित रहें, जो लाखों केंद्र सरकार के कर्मचारियों की आजीविका पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

Related News