देश के आर्थिक रूप से रूप से कमजोर लोगो की मदद के लिए देश की केंद्रिय सरकार और राज्य सरकारें अपने स्तर या मिलकर कई योजनाएं चालाती हैं, जो इन लोगो की मदद और इनका उत्थान करती हैं, हाल ही में झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक पहल है मुख्यमंत्री सम्मान योजना, जिसे राज्य भर की महिलाओं की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस योजना का उद्देश्य महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करना है, लेकिन दुर्भाग्य से यह धोखेबाजों का लक्ष्य बन गई है जो बेख़बर लाभार्थियों का शोषण करना चाहते हैं, आइए जानते हैं कि आप कैसे इन धोखेबाजों से बच सकते हैं, -

Google

धोखाधड़ी वाले कॉल:

धोखेबाज़ मुख्यमंत्री सम्मान योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं से संपर्क कर रहे हैं, योजना के प्रतिनिधि होने का दिखावा कर रहे हैं।

महत्वपूर्ण: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड सरकार ने स्पष्ट किया है कि वे इस तरह के कॉल नहीं करते हैं। फ़ोन पर कभी भी अपने खाते का विवरण या व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।

Google

संदिग्ध संदेश:

व्हाट्सएप या टेलीग्राम जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर अज्ञात नंबरों से आने वाले संदेशों से सावधान रहें जो योजना से संबंधित होने का दावा करते हैं।

महत्वपूर्ण: ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या ऐसे संदेशों का जवाब न दें, क्योंकि इससे आपके खाते तक अनधिकृत पहुँच हो सकती है और वित्तीय नुकसान हो सकता है।

Google

कार्रवाई के चरण:

यदि आपको मुख्यमंत्री सम्मान योजना से होने का दावा करने वाला कोई संदिग्ध कॉल या संदेश प्राप्त होता है, तो तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दें।

महत्वपूर्ण: अपने दोस्तों और परिवार को इन घोटालों के बारे में सूचित करें ताकि वे भी इनका शिकार न बनें।

Related News