PC: News18

अगर आपको अगले महीने कोई बैंकिंग कार्य निपटाना है तो यह खबर आपके काम आ सकती है। जून में विभिन्न कारणों से कई दिन बैंक बंद रहेंगे, जिससे आपके काम में देरी हो सकती है। जून में बैंक 5 रविवार और 2 शनिवार समेत कुल 10 दिन बंद रहेंगे, जब कोई बैंकिंग कामकाज नहीं होगा। साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंक तीन दिन बंद रहेंगे।

बैंक कब बंद रहेंगे?
जून में पहली बैंक छुट्टी 2 तारीख को है, जो रविवार है। त्योहारों के संबंध में, 15 जून को राज संक्रांति के कारण आइजोल और भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे। 17 जून को बकरीद/ईद-उल-अधा के मौके पर देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

जम्मू और श्रीनगर में बकरीद की छुट्टी दो दिनों तक रहती है, इसलिए वहां भी बैंक 18 जून को बंद रहेंगे. इन तीन छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार के कारण बैंक 7 दिन और बंद रहेंगे। यहां जून में बैंक छुट्टियों का विवरण दिया गया है ताकि आप उसके अनुसार योजना बना सकें।

जून में बैंक हॉलिडे:

2 जून: रविवार (सभी स्थान)
8 जून: दूसरा शनिवार (सभी स्थान)
9 जून: रविवार (सभी स्थान)
15 जून: राज संक्रांति (आइजोल और भुवनेश्वर)
16 जून: रविवार (सभी स्थान)
17 जून: बकरीद/ईद-उल-अधा (सभी स्थान)
18 जून: बकरीद/ईद-उल-अधा (जम्मू और श्रीनगर)
22 जून: चौथा शनिवार (सभी स्थान)
23 जून: रविवार (सभी स्थान)
30 जून: रविवार (सभी स्थान)

बैंक बंद होने पर लेनदेन कैसे करें?

छुट्टियों के दिन भी ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम सेवाएं उपलब्ध रहती हैं। यदि आपको कोई आवश्यक लेनदेन करने की आवश्यकता है, तो आप अपना काम पूरा करने के लिए इन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

जून में 11 दिन बंद रहेगा शेयर बाजार का कारोबार

जून में 11 दिनों तक शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा. इसमें शनिवार और रविवार के 10 दिन शामिल हैं, क्योंकि इन दिनों शेयर बाजार में साप्ताहिक छुट्टियां होती हैं। साथ ही 17 जून को बकरीद के कारण कारोबार बंद रहेगा.

Related News