पेट्रोल-डीजल के देशभर में नए दाम जारी कर दिए गए हैं। गुरुवार 13 जनवरी मतलब आज पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. देश भर में ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव आया है, आज 71 दिन हो गए हैं. दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल के बेहद करीब पहुंच गई है. पिछले महीने कच्चे तेल की कीमतें गिरकर 70 डॉलर के करीब पहुंच गई थीं.

बता दे की, पिछले एक महीने के आंकड़ों पर नजर डालें तो कच्चे तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. कुछ दिनों की सुस्ती के बाद तेल की कीमतों में अचानक से तेजी देखने को मिल रही है.कई दिनों से तेजी दिखा रहे कच्चे तेल की कीमतों में इसे देखकर दंग रह जाते हैं. कच्चे तेल की कीमतों में आज थोड़ी सुस्ती है। जिसके बावजूद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है.

ऑयल प्राइस अनुसार आज डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 0.05 फीसदी गिरकर 82.59 डॉलर पर आ गया, जबकि बुधवार को ये भाव 81.41 डॉलर पर थे. ब्रेंट क्रूड का भाव भी आज 0.05 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 84.63 डॉलर पर पहुंच गया है, जो बुधवार को 83.73 डॉलर पर था. अभी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल के बेहद करीब पहुंच गई है. कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बावजूद भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं है। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव किए आज 71 दिन हो गए हैं. भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 71 दिनों से स्थिर हैं।

दिल्ली में आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम जस के तस हैं. दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं, मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है।

Related News