गुर्दे की विफलता वाले या डायलिसिस पर रहने वाले लोगों में कोविड -19 वैक्सीन प्राप्त करने के बाद कम एंटीबॉडी प्रतिक्रियाएं होती हैं, मगर नए अध्ययन से पता चलता है कि इन लोगों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं अभी भी उन्हें SARS-CoV-2 संक्रमण और गंभीर से बचाने में सक्षम हैं। बीमारी।

जिन व्यक्तियों को एक एकल कोविड टीकाकरण खुराक मिली, उनमें SARS-CoV-2 से संक्रमित होने की संभावना 41 प्रतिशत कम थी और गंभीर कोविड -19 विकसित होने की संभावना 46 प्रतिशत कम थी, जिसके लिए अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु की आवश्यकता थी।

लोगों ने दो खुराक प्राप्त की थी, उनके संक्रमित होने की संभावना क्रमशः 69 प्रतिशत कम थी और गंभीर बीमारी विकसित होने की संभावना 83 प्रतिशत कम थी। असंबद्ध समूह में अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम 52 प्रतिशत था, जिसमें मृत्यु दर 16 प्रतिशत थी, जबकि 2-खुराक समूह में अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम 30 प्रतिशत था, मृत्यु दर 10 प्रतिशत थी।

कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय के मैथ्यू ओलिवर ने कहा, "रखरखाव डायलिसिस पर रोगियों में अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो जाती है, और कई लोग अलग-थलग करने में असमर्थ होते हैं क्योंकि उन्हें सप्ताह में तीन बार डायलिसिस केंद्र में डायलिसिस के लिए जाना पड़ता है। अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु दर को कम करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इनमें से लगभग दो-तिहाई मरीज अस्पताल में भर्ती थे और चार में से एक की मौत SARS-CoV-2 से संक्रमित होने के कारण हुई थी।"

Related News