कोरोना वायरस के Omicron वेरिएंट के नए सबवेरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 ने एक बार फिर कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा दिया है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सर्दियों में कोरोना के मामलों में वृद्धि की भविष्यवाणी की है। वैज्ञानिकों ने दो नए Omicron सबवेरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 की खोज की है। ये वेरिएंट चीन में पाए गए हैं। वैज्ञानिकों ने यह खतरा जताया है कि कोरोना बीएफ.7 और बीए.5.1.7 के नए सबवेरिएंट ओमाइक्रोन से ज्यादा खतरनाक और संक्रामक हैं।

अब जलवायु परिवर्तन का समय है। वैज्ञानिकों ने गुलाबी सर्दी की शुरुआत के दौरान कोरोना के संक्रमण के बढ़ने की आशंका जताई है। शोगुआन सिटी, ग्वांगडोंग प्रांत, चीन में बी.5.1.7 और शोगुआन और यांताई शहरों में बीएफ.7 के मामले सामने आए हैं। चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, BF.7 वेरिएंट Omicron वेरिएंट के BA.5 वेरिएंट का सबवेरिएंट है।

यह प्रकार अधिक संक्रामक है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी दबा देता है। चीनी वैज्ञानिकों के अनुसार, BA.5.1.7 और BF.7 उपप्रकार अत्यधिक संक्रामक और अधिक खतरनाक हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहले Omicron के BF.7 वेरिएंट के बारे में चेतावनी जारी की थी। चीन में पाया जाने वाला यह नया संस्करण बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस, डेनमार्क और इंग्लैंड में भी फैल रहा है।

'इन' लक्षणों का अनुभव होने पर रहें सतर्क

गला खराब होना
सरदर्द
खाँसी
भरा नाक
जुकाम
छींकना
तीखी आवाज
थकान
शरीर दर्द

Related News