नए कोरोना संस्करण, B.1.1.1.529 ने दुनिया भर में चिंताजनक स्थिति पैदा कर दी है। दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण का एक प्रमुख कारण यह वायरस दुनिया के अन्य हिस्सों में भी फैल चुका है। अब भारत के अग्रणी चिकित्सा संस्थान एम्स ने कड़ी चेतावनी जारी की है।

एम्स में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र के डॉ. संजय राय ने शुक्रवार (26 नवंबर) को वायरस पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा: "हालांकि वायरस के संक्रमित होने की क्षमता के बारे में बहुत कम जानकारी है, लेकिन महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। इसलिए नया वायरस कोरोना वैक्सीन या प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले एंटी-कोरोना इम्यून सिस्टम में घुस सकता है।"

गंभीर जोखिम यदि नया वायरस प्रतिरक्षा प्रणाली को तोड़ देता है विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर नया कोरोना वायरस एंटी-कोरोना प्रतिरक्षा प्रणाली में प्रवेश करता है तो यह मानव शरीर के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर सकता है।

कोरोना पृष्ठभूमि पर प्रतिबंधों में ढील के कारण देश भर में सभी लेन-देन को सुव्यवस्थित किया गया है। इसलिए भीड़ बढ़ गई है। इसके अलावा भारत ने 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का भी फैसला किया है। इसलिए इस नए कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया है। इस पृष्ठभूमि में, यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि सरकार अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों पर क्या निर्णय लेती है।

इस बीच दुनिया भर में कोरोना का एक नया रूप फैल रहा है। दक्षिण अफ्रीका, हॉन्ग कॉन्ग और बोत्सवाना के बाद अब कोरोना का बी.1.1529 वेरिएंट इजराइल पहुंच गया है। इजरायल के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इजरायल में एक और खतरनाक कोरोना संस्करण पाया गया है, जिससे दक्षिण अफ्रीका में बड़ी संख्या में संक्रमण हुआ है। इस्राइल में नए वायरस से संक्रमित एक मरीज मलावी से लौटा था।


इज़राइल में टीकाकरण के बाद कोरोनावायरस संक्रमण विशेष रूप से, तीनों संक्रमित रोगियों को इज़राइल में टीका लगाया गया था। इसके बाद भी नया कोरोना वेरियंट संक्रमित हुआ है। इसलिए, इस संस्करण ने इज़राइल सहित दुनिया भर में स्वास्थ्य प्रणालियों की चिंता बढ़ा दी है। फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि वह पद छोड़ने के बाद क्या करेंगे।

डेल्टा वेरिएंट से कई गुना ज्यादा घातक यह नया वेरिएंट उस डेल्टा वेरिएंट से कई गुना ज्यादा खतरनाक देखा जा रहा है जिसे पहले दुनिया भर में खतरनाक माना जाता था। डेल्टा संस्करण में दो उत्परिवर्तन थे। हालाँकि, इस संस्करण में 10 उत्परिवर्तन हैं। इसलिए इसकी संक्रामकता बढ़ गई है।

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का एक नया रूप खोजा गया है। यह वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक है इसलिए अब पूरी दुनिया में चिंता का माहौल है। इसलिए अब भारत और भारतीयों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

Related News