जैसे ही 2022 शुरू हुआ है, वायरस के ओमीक्रॉन प्रकार के तेजी से फैलने के कारण COVID-19 महामारी की एक और लहर के बारे में आशंका तेज हो रही है। दुनिया भर के देश अपनी सीमाओं के भीतर मामलों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं।

इन आशंकाओं के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम Ghebreyesus ने एक आश्वस्त करने वाला बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि वह सकारात्मक हैं कि COVID-19 महामारी के वर्ष 2022 में समाप्त होने की सबसे अधिक संभावना है।

COVID-19 महामारी ने 2020 में दुनिया को अपने कब्जे में ले लिया और एक नए संस्करण के साथ अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश किया है, जो बहुत अधिक संचरित है। जनता को आश्वस्त करते हुए, Ghebreyesus ने कहा कि महामारी 2022 में समाप्त होगी।"

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने एक बयान में कहा, "जबकि कोई भी देश महामारी से बचा नहीं है, हमारे पास COVID-19 को रोकने और उसका इलाज करने के लिए कई नए उपकरण हैं। जितनी लंबी असमानता जारी रहेगी, इस वायरस के विकसित होने के जोखिम उतने ही अधिक होंगे जिन्हें हम रोक नहीं सकते या भविष्यवाणी नहीं कर सकते। यदि हम असमानता को समाप्त करते हैं, तो हम महामारी को समाप्त करते हैं।"

टेड्रोस ने आगे कहा, "जैसे ही हम COVID-19 महामारी के तीसरे वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, मुझे विश्वास है कि यह वह वर्ष होगा जब हम इसे समाप्त करेंगे - लेकिन केवल तब जब हम इसे एक साथ करते हैं।" उन्होंने बताया कि महामारी के दौरान लाखों लोग नियमित टीकाकरण, परिवार नियोजन के लिए सेवाएं, संचारी और गैर-संचारी रोगों के उपचार से चूक गए हैं।

डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, ओमिक्रॉन संस्करण अब दुनिया भर में 90 से अधिक देशों में फैल गया है और डेल्टा संस्करण की तुलना में बहुत अधिक संचरण योग्य है, जिसने महामारी की दूसरी लहर का कारण बना।

Related News