दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का एक नया रूप खोजा गया है। कोरोना का नया स्ट्रेन बेहद खतरनाक नजर आ रहा है। इसके मद्देनजर ब्रिटेन से छह अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानें तत्काल रद्द कर दी गईं। इन उड़ानों पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी गई है।

इसी पृष्ठभूमि में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी शुक्रवार को एक आपात बैठक का आयोजन किया। दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में पाए जाने वाले कोरोना के नए संस्करण को 'मल्टीपल म्यूटेशन' बनाने वाला बताया जा रहा है। यूनाइटेड किंगडम के स्वास्थ्य स्क्रीनिंग एजेंसी UKHSA प्रभामंडल की नई नस्ल के बारे में जानकारी की घोषणा की है। कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1.1.529 पर आगे के अध्ययन की घोषणा की गई है। यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने ट्वीट किया कि यूकेएचएसए कोरोना के एक नए रूप की जांच कर रहा है। उन्होंने इसके लिए अधिक डेटा की आवश्यकता बताते हुए कहा कि इस संबंध में उचित सावधानी बरती जा रही है।


ब्रिटिश अधिकारियों का कहना है कि छह अफ्रीकी देशों को "लाल सूची" में जोड़ा गया है और वहां से उड़ानों पर अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही ब्रिटेन में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया गया है।


दक्षिण अफ्रीका में 100 से ज्यादा संक्रमित मरीज दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए संस्करण के 100 से ज्यादा संक्रमित मरीज मिले हैं. जानकारों का कहना है कि यह नया वेरिएंट 'चिंता का वेरिएंट' है। जैसे ही नए वेरिएंट की खबर सामने आई, दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने एक निजी लैब के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया। दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) के मुताबिक, कोरोना स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक हो सकता है।


भारत में जारी अलर्ट स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर इसकी जानकारी भी दी है.

Related News