बढ़ते कोरोना केसेस की वजह से अब लोग इम्यूनिटी बढ़ाने वाले भोजन की तरफ रुख कर रहे हैं. लेकिन खाने की जान कहे जाने वाले नमक (Salt) के बारे में जो रिसर्च सामने आई है उसपर भी ध्यान देने की उतनी ही जरूरत है. शोधकर्ताओं ने चूहों को ज्यादा नमक वाला खाना खिलाया और उनमें बहुत से गंभीर बैक्टीरियल इनफैकेश्न पाए गए. WHO के एक शोद में पता चला हैं की अगर आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो नमक का सेवन बिलकुल बंद कर दे या फिर उससे काम कर दे।

मीठा कम खाएं

रिसर्च के मुताबिक ज्यादा मीठा खाने से शुगर लेवल गड़बड़ा सकता हैं। ज्यादा मीठा आपकी इम्युनिटी कमज़ोर करता हैं और आपकी रोग -प्रतिरोदक क्षमता को घटता हैं। ज्यादा मीठा खाने के दिल करें तो एक टुकड़ा गुड खालें।

हरी सब्जिया खाएं

ऐसा भोजन करें जिससे आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट मिल सकें. डिब्बाबंद फल या सब्जियां ऐसे खरीदें, जिनमें नमक और शक्कर ज्यादा न हो।

खूब पानी पिएं

कभी भी ज्यादा पानी पीने का नुक्सान नहीं होता हैं और इस माहौल में तो जितना हो सके उतना पानी पिएं। पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार न करें क्योंकि प्यास का अहसास तब जाकर होता है जब शरीर में पानी की कमी हो चुकी होती है, वैसी स्थिति न आने दें।

बाहर के खाने को अवॉयड करें

जितना हो सकें अपने घर पर बना हुआ ही खाना खाएं। कोशिश करें सिर्फ जब बहुत मजबूरी हो तभी बहार से खाना घर मंगवाएं वरना खुद ही बनायें। इस वक़्त पौष्टिक खाना खाने की बहुत ज़रूरत हैं। लाइट फ़ूड बनाएं और अपने दीजेस्टिव का ख्याल रखें।

Related News