कोरोना वायरस की वजह से हमारी जीवन में बड़े बदलाव आए हैं। ना केवल निजी जीवन में बल्कि सार्वजनिक जीवन में भी। ये महामारी ऐसी है, जो फिर लौटकर आती ह और यही हुआ है। हमने पहले चरण में इसका डटकर सामना किया और अब ये दूसरे चरण में और ज्यादा ताकत के साथ हमला बोलने आई है तो हमें फिर पुराने उपाय अपनाकर इसे हराना है। महामारी के इस दौर में हम खुद और अपनों को कैसे बचाएं और सुरक्षित रखें। इसके लिए हम आपको फिर तमाम तरह की जानकारी, सुझाव और सलाह दे रहे हैं।

मास्क जरूर लगाएं

मास्क एक फिर बहुत उपयोगी हथियार हो सकता है। इससे आप संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद भी संक्रमित होने से बच सकते हैं। याद रहे कि मास्क थ्री लेयर वाला हो तो बेहतर। नहीं तो रुमाल या फिर गमछे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस्तेमाल के बाद मास्क को डिस्पोज करना न भूलें।

साफ-सफाई रखें

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने का सबसे बेसिक और महत्वपूर्ण उपाय है कि हम सफाई से रहें। साफ सफाई का ध्यान रखना सबसे जरूरी है।

हाथ धोते रहें

अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोते रहें। आप चाहें तो एक एल्कोहॉल बेस्ड सैनेटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सैनेटाइजर को हाथों पर अच्छी तरह लगाएं। इससे अगर आप के हाथ पर वायरस मौजूद हुआ भी तो समाप्त हो जाएगा।

चेहरे को न छुएं

अपनी आंखों को छूने से बचें, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचें। हम अपने हाथ से कई सतहों को छूते हैं और इस दौरान संभव है कि हमारे हाथ में वायरस चिपक जाए, अगर हम उसी अवस्था में अपने नाक, मुंह और आंख को छूते हैं तो वायरस के शरीर में प्रवेश की आशंका बढ़ जाती है।

छींकते समय रुमाल यूज करें

अगर आप छींक रहे हैं या फिर खांस रहे हैं तो अपने मुंह के सामने टिश्यू जरूर रखें और अगर आपके पास उस वक्त टिश्यू ना हो तो अपने हाथ को आगे कर कोहनी की आट में छीकें या खांसें।

Related News