गर्भावस्था जीवन का एक खूबसूरत समय होता है जिसे केवल महिलाएं ही अनुभव कर सकती हैं लेकिन अब आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पुरुष भी अब इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं। इन लक्षणों का अनुभव करने वाले पुरुषों में काउवुड सिंड्रोम दिखाई दे रहा है। इन पुरुषों पर उनकी पत्नी के गर्भधारण का प्रभाव ऐसा होता है कि वे अपनी गर्भवती पत्नी के समान सभी लक्षणों का अनुभव करने लगते हैं। इसे "सहानुभूतिपूर्ण गर्भावस्था" के रूप में भी जाना जाता है। वहीं चिकित्सा क्षेत्र में इस अनुभव को किसी भी तरह से विकार के रूप में नहीं लिया जाता है।

"सहानुभूतिपूर्ण गर्भावस्था" के रूप में भी जाना जाता है
लंदन के एक अस्पताल के शोध के अनुसार, पुरुषों को पेट में दर्द, सूजन, पीठ दर्द, सुस्ती, थकान, दांत दर्द, भूख में वृद्धि, मिजाज, सुबह जल्दी उठना, चिंता और स्मृति हानि का अनुभव होता है। यह सब पुरुषों द्वारा अनुभव किया जाता है। .

संक्षेप में, जो पुरुष अपने अजन्मे बच्चे और उसकी पत्नी के प्रति अधिक सहानुभूति रखते हैं, उन्हें इसका अनुभव होने की अधिक संभावना है, क्योंकि पुरुषों में कायर सिंड्रोम होने की संभावना अधिक होती है। ये लक्षण बच्चे के जन्म के बाद भी दिखाई दे सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, स्वीडन, थाईलैंड और ब्रिटेन में पुरुषों में ऐसे लक्षण अधिक आम हैं। इसके पीछे के कारणों के लिए भावनाओं में बदलाव के साथ-साथ हार्मोन जिम्मेदार हैं। इसे बहुत अच्छा गुण कहा जा सकता है, क्योंकि इस मामले में बच्चे को माता-पिता का समान रूप से प्यार मिलता है।

Related News