आज के समय में शहद खाना हर कोई पसंद करता है. ऐसे में शहद के कई फायदे होते हैं। आप सभी ने देवदार शहद का नाम तो सुना ही होगा. शहद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उसके फायदे भी होते हैं। यमन देवदार शहद को सबसे अच्छे शहद में से एक माना जाता है। यह देवदार के पेड़ से मिलता है और इसे काफी पवित्र भी माना जाता है। यह प्राकृतिक औषधीय गुणों से भरपूर है। अब आज हम आपको इस शहद के फायदे बताने जा रहे हैं।

* साइनस की समस्या के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी सांसों में मौजूद बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं। यह एंटीबायोटिक कम करने वाले बैक्टीरिया से भी लड़ता है। आप इसे दालचीनी पाउडर के साथ मिलाकर सर्दी-जुकाम और साइनस की समस्या में खा सकते हैं।

* सिदरा शहद के सेवन से एसिड रिफ्लक्स, पुराने रोग और पेट की समस्याओं में भी आराम मिलता है। हाँ, और यह प्राकृतिक रूप से अल्सर के लक्षणों में भी मदद करता है। जिसके साथ ही यह अपच और कब्ज की समस्या में भी राहत दिला सकता है।

* देवदार शहद में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही यह इन्फ्लूएंजा और गठिया के दर्द से राहत देता है। जिसके अलावा यह बीमारियों से लड़ने और शरीर को मजबूत बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है।

* सिद्रा शहद के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। यह कैलोरी से भरपूर होता है, जिसकी मदद से आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं। शुगर या फैट की मात्रा बहुत कम होती है। यह बेली फैट को काम करने में कारगर है।

* देवदार के शहद में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। चेहरे को खूबसूरत और बेदाग बनाने के लिए आप रोजाना शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News