दुनिया भर में कोरोना वायरस के नए रूपों के खिलाफ मास्क पहनना सबसे महत्वपूर्ण एहतियाती उपायों में से एक है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के बीच मास्क और टीके पहनने को लेकर मतभेद पैदा हो गए हैं। जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सभी के लिए मास्क पहनना जरूरी है, वहीं सीडीसी का मानना ​​है कि वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी नहीं है।


इस मुद्दे पर विशेषज्ञों ने मिश्रित राय व्यक्त की है। लेकिन मास्क पहनने को राजी हैं। विश्व विख्यात वायरल ट्रांसमिशन विशेषज्ञ प्रो. लिंचे मार का कहना है कि यह महामारी की स्थिति पर निर्भर करता है। आप कहां रहते हैं या कहां जा रहे हैं, संक्रमण की स्थिति, आप क्या करेंगे आदि के आधार पर यह तय किया जाता है कि मास्क पहनना जरूरी है या नहीं। लेकिन प्रो. मार का मानना ​​है कि किसी भी तरह से जीवन को खतरे में डालने से बेहतर है कि मास्क पहन लिया जाए।

Better fitting masks more effective in preventing corona: study | इस प्रकार  के मास्क कोरोना से बचाव में ज्यादा कारगर, अध्ययन में निकलकर आई ये बात..देखें

मास्क पहनने से उन लोगों की सुरक्षा होती है जिन्हें अभी तक वैक्सीन की खुराक नहीं मिली है। बहुत से लोगों में संक्रमित होने के बाद भी लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए सभी के लिए मास्क पहनना ही बेहतर है। प्रो मार का कहना है कि संक्रमण के मामले अधिक हैं और टीकाकरण धीमा है। डेल्टा वेरिएंट भी हावी है, इसलिए सभी को मास्क पहनना चाहिए।

coronavirus face mask: Corona Safety : वायरस से बचने के लिए खरीदें सुरक्षित  और आरामदायक मास्क, मिल रहा है खास ऑफर - buy comfortable and reusable face  mask to stay safe from

हालांकि भारत में इस समय मास्क की जरूरत है। बीएचयू के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विजयनाथ के मुताबिक महामारी की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है और डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले भी सामने आए हैं। देश में टीकाकरण में भी कमी आई है। बचाव के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है।

Related News