अब सभी ने टीकाकरण शुरू कर दिया है।टीकाकरण के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। लापरवाही आपके लिए मुश्किल बना सकती है।टीकाकरण के कुछ नियम हैं। ये केवल कुछ लक्ष्य निर्धारण शेयरवेयर हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

1 शराब का सेवन न करें - टीकाकरण से पहले शराब का सेवन न करें। इससे टीके की प्रभावशीलता कम हो सकती है। हालांकि, टीकाकरण से पहले, आपको खूब पानी पीना चाहिए और खाली पेट खाना चाहिए।

2. दर्द निवारक दवाएं न लें - टीका लगवाने से पहले कोई दर्द निवारक दवा न लें। अगर आपको हल्का दर्द हो रहा है तो आप घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। कुछ दवाएं टीके पर प्रतिकूल प्रतिक्रिया भी पैदा कर सकती हैं। इसलिए टीकाकरण से 24 घंटे पहले कोई दर्द निवारक दवा न लें, टीकाकरण के बाद भी डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा लें।

3. यात्रा करने से बचें - टीकाकरण के बाद लापरवाही से न घूमें। अगर हमें टीका लगाया जाता है, तो हमें गलत मत समझो। इसके विपरीत, आप टीकाकरण के बाद किसी भी प्रकार की यात्रा नहीं कर सकते हैं। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के दिशानिर्देशों के अनुसार टीकाकरण के बाद यात्रा न करने की सलाह दी जाती है।

4. सिगरेट न करें - आज के युवा चाय के साथ सिगरेट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब खुद से इससे दूर रहें। टीकाकरण के बाद आप सिगरेट या शराब नहीं ले सकते। किसी भी प्रकार का।

5. रात को देर से न उठें - भरपूर नींद आपको हमेशा स्वस्थ रखती है। इसलिए टीकाकरण से पहले और बाद में पूरा आराम करें। देर रात तक मोबाइल का प्रयोग न करें। अच्छी नींद से वैक्सीन के प्रति अच्छी प्रतिक्रिया होती है।

6. टीकाकरण के बाद भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं

मुझे घर पर रहना है। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कभी न जाएं। यह टीकाकरण के नियमों के खिलाफ है। आपको अन्य लोगों के प्रति जो सहायता प्रदान करते हैं, उसमें आपको अधिक भेदभावपूर्ण होना होगा। टीकाकरण के बाद 2 से 3 दिन तक कहीं भी न जाएं।

7. तुरंत कार्रवाई न करें - बहुत से लोगों को टीकाकरण के बाद कुछ भी महसूस नहीं होता है इसलिए वे काम करना शुरू कर देते हैं। लेकिन वह गलती न करें। बेहतर महसूस होने पर भी काम न करें। शरीर को आराम दें इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा।

ये ऐसे नियम हैं जिनका टीकाकरण से पहले और बाद में सभी को पालन करना चाहिए। ये कुछ सामान्य नियम हैं और इनका पालन किया जा सकता है।

नोट: यह सामग्री केवल सुरक्षा के दृष्टिकोण से सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की जाती है, आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। वेबदुनिया इस जानकारी पर कोई दावा नहीं करता है।

Related News