कोरोना ने पूरी दुनिया को अपने बहो में समेत लिया जिस तरह से आये दिन केस बढ़ रहे इसे देख हर कोई हैरान है, वैसे इन दिनों लोग संक्रमण भी हों जा रहे है और पता भी नहीं चलता , लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार शुरूआती लक्षण तो पहला कदम क्या उठाना है ये जानना ज्यादा जरूरी है। सही समय पर उठाए गए कदम कोविड के बड़े जोखिरम को कम कर सकते हैं।

इस विषय पर विशेषज्ञों का कहना है कि Covid-19 एक आत्म-विषाणु संक्रमण है और 80-90 प्रतिशत मामलों को घर में रहकर ही आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है।

कोरोना खासतौर से उन लोगों को इसका ज्यादा खामियाजा भगुतना पड़ रहा है, जो लक्षणों को देखते हुए भी अनदेखा कर रहे हैं। ऐसे लोगों में आगे चलकर ऑक्सीजन की कमी और लंग्स में इंफेकशन बढ़ रहा है।

इसलिए हर किसी को कोरोना के संभावित संकेतों और लक्षणों के बारे में दोगुनी जानकारी होनी चाहिए। यदि आपको तेज बुखार, सर्दी-जुकाम, सांस फूलना, त्वचा पर असामान्य चकत्ते, लाल आंखें, उल्टी, मांसपेशियशें में दर्द और गले में खराश हो, तो सर्तक रहना चाहिए

कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर पहले दिन से ही आपको क्चांरटाइन और आइसोलेट हो जाना चाहिए। टेस्ट की रिपोर्ट आने का इंतजार न करें। अगर आपके घर में बहुत लोग रहते हैं, तो पूरे समय मास्क लगाकर रखें । खासतौर से आपके घर में छोटे बच्चे और बुजुर्ग हैं, तो उनके पास ना जाएं ।

जिन बर्तनों में आप खाना खा रहे हैं, उन्हें अगले दो हफ्ते तक अलग रखें। घर में रह रहे अन्य सदस्यों को भी ध्यान रखना चाहिए, कि जिस बर्तन में रोगी को खाना परोस रहे हैं, किसी और को उसमें खाना ना सर्व करें।

बहुत से लोग अब भी कंफ्यूज हैं, कि लक्षण दिखने के कितने दिन बाद टेस्ट कराना चाहिए। देखा गया है कि ज्यादातर लोग शुरूआती लक्षण दिखने पर ही बहुत जल्दी टेस्ट के लिए पहुंच जाते हैं, जिससे उनकी रिपोर्ट निगेटिव आती है। जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण का संकेत दिखाई देने के 3 बाद बाद टेस्ट कराना सबसे अच्छा समय है।

Related News