कोरोनावायरस की दूसरी लहर हमारे जीवन को एक बार फिर से प्रभावित कर रही है। प्रत्येक बीतते दिन के साथ मामले बढ़ गए हैं, यही कारण है कि प्रतिरक्षा पर ध्यान देना इतना महत्वपूर्ण है। जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें और अपनी प्रतिरक्षा पर विशेष ध्यान दें। हालांकि टीकाकरण का काम जोरों पर है, लेकिन सभी को टीकाकरण में समय लगेगा। यहां तक ​​कि जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उन्हें सावधान रहने की जरूरत है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो यह आपकी प्रतिरक्षा को प्रभावित कर सकता है।

Study Finds People Have Short-Lived Immunity to Seasonal Coronaviruses –  NIH Director's Blog

जब आप रात को सोते हैं, तो आपका शरीर सक्रिय रूप से रोगजनकों को मारता है। जब हम सो रहे होते हैं, तो शरीर कोशिकाओं, विशेष रूप से मस्तिष्क कोशिकाओं की मरम्मत करता है। सोने से कम से कम 2 घंटे पहले स्क्रीन पर न देखें। इसके अलावा, बिस्तर पर जाने से पहले कैफीन युक्त चीजों का सेवन न करें। तनाव आपकी प्रतिरक्षा को प्रभावित करता है। इसलिए रोजाना 10 मिनट योगा करें। ऐसा करने से आपको तनाव नहीं होगा और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। शरीर में कोर्टिसोल का उच्च स्तर हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। तनाव कम करने के लिए रोजाना 10 मिनट का ध्यान या योगा करें।

प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए आहार में विटामिन ए, सी, डी, ई के साथ जिंक और सेलेनियम से भरपूर पोषक तत्वों को शामिल करें। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को नुकसान से बचाते हैं। शरीर की सूजन को भी कम करता है। इसके अलावा डीएनए कोशिकाओं की मरम्मत। व्यायाम करने से आपकी प्रतिरक्षा मजबूत होती है।

Strong Immune to fight with Coronavirus Infection: Indian people are  getting immune with corona virus infection - शानदार वजह है भारत में कोरोना  इम्युनिटी बढ़ने की, आप भी जानिए - Navbharat Times

साथ ही शरीर में तनाव के स्तर को कम करने का काम करता है। यहां तक ​​कि थोड़ी देर तक व्यायाम करने से बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है और प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। एरोबिक व्यायाम जैसे दौड़ना, तैरना, व्यायाम करना और वजन उठाना प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद है। हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का मुख्यालय हमारे आंत और फाइबर जैसे बैक्टीरिया में है। जब हम फाइबर खाते हैं, तो हमारी प्रतिरक्षा मजबूत और संतुलित होती है। अगर हमारे शरीर को पर्याप्त फाइबर नहीं मिलता है तो शरीर संक्रमण को रोकने में सक्षम नहीं है।

Related News