कोविड-19 का खतरा जिस तरह से पूरे विश्व में बना हुआ है उसे लेकर हर कोई हैरान है अब खबर यह आ रही है कि कोविड-19 का दक्षिण अफ्रीका में एक नया वैरीअंट आया है।

भारत समेत पूरी दुनिया में इस समय अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का काम किया जा रहा है लेकिन ऐसे में भी एक नए वैरीअंट का आना खतरनाक निशान साबित हो सकता है।

इन सबके बीच खबर आई है कि दक्षिण अफ्रीका में एक नए वेरिएंट का पता चला है जिसके बारे में अब पूरी दुनिया में खलबली मच गई है।

C.1.2 के बारे में प्रकाशित नॉन-पीयर-रिव्यूड पेपर के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 का नया वैरिएंट C.1.2 सामने आया है और इसके म्यूटेशन्स 'बढ़ी हुई पारगमन क्षमता' से संबंधित हैं। इसके कुछ म्यूटेशन्स बीटा-डेल्टा वैरिएंट से मेल खाते हैं लेकिन इसके कई और म्यूटेशन्स हैं। वैज्ञानिकों को आशंका है कि यह आंशिक रूप से प्रतिरक्षा-तंत्र से बच निकल सकता है।

वही सबसे बड़ा खतरा इस बात का बना है कि अगर कोई वैरीअंट वैक्सीन से भी अचूक रह गया तो फिर बड़ी समस्या साबित हो सकती है क्योंकि इस समय वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी उम्मीदें हैं और बताएं की उम्मीद जताई जा रही है कि वैक्सिंग के बाद कहीं हद तक कोविड-19 के खतरे से बचा जा सकता है।

Related News