चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोनो वायरस अब भारत सहित 123 देशों में फैल चुका है। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना संक्रमित 136,895 मामले सामने आ चुके है। आपने अब तक इस वायरस से बचने के उपाय, इलाज और अन्य बातों के बारे में सुना होगा। लेकिन इस से जुड़े कई भ्रम फैल रहे हैं। उन भ्रम के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिन पर आपको भरोसा नहीं करना चाहिए।

प्रेग्नेंट महिला से होने वाले बच्चे कोरोना वायरस होता है?
अभी तक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि कोविड 19 से प्रेग्नेंट महिला से उसके होने वाले बच्चे पर कोई असर नहीं पड़ता है। लेकिन प्रेग्नेंट महिला को अपनी हाइजीन और डाइट का ध्यान रखना चाहिए।

हैंड ड्रायर से मरेंगे कोरोना वायरस
ऐसा कोई रिपोर्ट में नहीं कहा गया है कि हैंड ड्रायर से कोरोना वायरस मर जाएगा। लेकिन लगातार इसे चलाने से आप बीमार नहीं पड़ेंगे, ऐसी गारंटी नहीं है। आपको अपने हाथ धोकर इसे टिश्यू या हैंड ड्रायर से सुखाने चाहिए।

यूवी लैंप
लोगों के बीच अफवाह हैं कि पराबैंगनी कीटाणुशोधन लैंप Ultraviolet disinfection lamp से कोरोना वायरस कीटाणु मर जाते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो ऐसा नहीं है क्योकिं इस रे से आपके हाथों को नुकसान पहुंच सकता है।

नए कोरोनावायरस का पता थर्मल स्कैनर से लगाया जा सकता है
थर्मल स्कैनर उन लोगों का पता लगाने में समर्थ होते हैंजिनका बॉडी टेम्प्रेचर ज्यादा होता है। लेकिन इस से इस बात का पता नहीं लगाया जा सकता है कि आपको कोरोनावायरस है या नहीं। कई बार कोरोनावायरस से ग्रस्त लोगों का बॉडी टेम्प्रेचर कम ही होता है ऐसे में ये उन्हें डिटेक्ट नहीं कर पाएगा। क्योंकि संक्रमित लोगों के बीमार होने के बाद बुखार होने में करीब 2 से 10 दिन लगते हैं।

एल्कोहल और क्लोरीन से बॉडी में स्प्रे करना
कुछ लोग मानते हैं कि एल्कोहल और क्लोरीन से स्प्रे करने से कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं है। ये आपके बाहरी कीटाणुओं को तो मार देगा लेकिन जो कीटाणु शरीर के अंदर है वो इस से नहीं मरेंगे।

पालतू जानवर फैला सकते हैं कोरोना वायरस
इस बात के अब तक कोई साक्ष्य नहीं मिले है कि कुत्ता या बिल्ली के द्वारा कोरोना वायरस फैल रहा है। लेकिन अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं और आप उन्हें उठाते हैं तो इसके बाद अपने हाथ अच्छे से धोएं।

निमोनिया की वैक्सीन से कोरोना नहीं फैलेगा
निमोनिया का वैक्सीन लेने से आपको कोरोना फैलने का खतरा रहता ही है। इसलिए ये सिर्फ एक भ्रान्ति है।

लहसुन खाने से दूर होना कोरोना वायरस
लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। इस से इम्युनिटी बढ़ती है लेकिन इसके द्वारा कोरोना वायरस से नहीं बचा जा सकता है।

एंटीबॉयोटिक से कोरोना का रोकथाम
एंटीबॉयोटिक बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है लेकिन यह कोरोना वायरस पर बिल्कुल असर नहीं करेगा।

सिर्फ बच्चों और बूढ़ों को होता है कोरोना वायरस
कोरोना वायरस च्चों को और बुजुर्ग को आसानी से होता है क्योकिं उनकी इम्युनिटी कम होती है ;लेकिन ये किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है।

Related News