दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कोरोनावायरस रिसर्च रिसर्च चल रही है और लगभग हर शोध का दावा है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शरीर की अच्छी प्रतिरक्षा होनी चाहिए। कई वैज्ञानिक, डॉक्टर और अन्य भी प्रतिरक्षा को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसी समय प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई सुधार किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक नवाचार लखनऊ के बाबा साहिब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रोफेसर देवेश कुमार ने किया है जो घरेलू उपचार के साथ रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

शोध के दौरान प्रोफेसर देवेश कुमार ने अदरक और लहसुन में पाए जाने वाले तत्वों का विश्लेषण किया। यह रोगों से लड़ने की क्षमता होने का दावा करता है। इस दावे पर संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय ने दुनिया के दो प्रतिशत सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों में प्रो। देवेश का नाम शामिल है।

प्रोफेसर देवेश ने शोध के आधार पर कहा कि अदरक में 80 फीसदी पानी होता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रसायनों के संदर्भ में इसमें 53 प्रतिशत स्टार्च, 12.4 प्रतिशत प्रोटीन, 7.2 प्रतिशत फाइबर और 6.6 प्रतिशत राख, साथ ही ऑर्थोरेज़िन होता है जो शरीर के अंदर सूक्ष्म जीवों को ठीक करने का काम करता है। अदरक भूख को भी बढ़ाता है और सभी पेट की बीमारियों को ठीक करता है जो प्रतिरक्षा के विकास के लिए आवश्यक हैं ।

Related News