पूरा देश कोरोना के खतरे में है. कोरोना की दूसरी लहर अब कहीं ढलती नजर आ रही है. इस बीच कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया गया। तो अब टीकाकरण के दौरान एक और अच्छी खबर आई है। इंडियन मेडिकल रिसर्च काउंसिल की एक नई स्टडी के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन के मिक्स एंड मैचिंग के अच्छे नतीजे सामने आए हैं.

ICMR के एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि कोविड वैक्सीन के संयोजन और मिलान के अच्छे परिणाम मिले हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कोवासिन और कोविस्चिल्ड की मिश्रित खुराक ने अच्छे परिणाम दिखाए हैं। इस बीच, टीकाकरण के दौरान लोगों को कोवासिन की एक खुराक और कोविशील्ड की दूसरी खुराक मिलने की खबरें आई हैं।

मिश्रित खुराक का प्रभाव काफी बेहतर होता है

एएनआई के ट्वीट के मुताबिक, आईसीएमआर ने कहा कि कोविशील्ड और कोवासिन की मिश्रित खुराक ने अच्छे परिणाम दिखाए हैं। ICMR के एक हालिया अध्ययन में दावा किया गया है कि दोनों टीकों की मिश्रित खुराक अधिक प्रभावी हो सकती है। एडेनोवायरस वेक्टर प्लेटफॉर्म-आधारित वैक्सीन संयोजनों वाले टीकों को न केवल सुरक्षित दिखाया गया है, बल्कि यह भी दिखाया गया है कि उनमें अच्छी इम्युनोजेनेसिटी है।

DCGI ने मिश्रित खुराक अध्ययन की सिफारिश की थी

पिछले महीने, ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने सिफारिश की थी कि कोविशील्ड और कोवासिन की मिश्रित खुराक पर एक अध्ययन करने के लिए विशेषज्ञों का एक पैनल बनाया जाए। वेल्लोर के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज ने इस तरह के अध्ययन के लिए अनुमति मांगी थी, जिसके बाद यह सिफारिश आई है।

Related News