दुनिया अभी भी कोरोना महामारी से जूझ रही है. कोरोना के विभिन्न रूपों ने दुनिया के महामारी संकट की गंभीरता को कम नहीं किया है। डेल्टा संस्करण विभिन्न प्रकारों में सबसे घातक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पिछले एक महीने में दुनिया भर में पाए गए कोरोना मामलों की कुल संख्या में से 75 प्रतिशत डेल्टा संस्करण से संक्रमित थे। इसके चलते लोगों में भय और दहशत का माहौल है। इस पृष्ठभूमि में, भले ही आपने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराकें ली हों, आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। डेल्टा संस्करण तेजी से फैलता है। इसके गंभीर लक्षण हैं और यह उन लोगों को संक्रमित कर सकता है जिन्होंने टीके की दोनों खुराकें प्राप्त की हैं।

डेल्टा वेरिएंट क्या है?

डेल्टा संस्करण को B.1.617.2 के नाम से भी जाना जाता है। यह कोरोना का बेहद खतरनाक रूप है। यह वैरिएंट तेजी से फैलता है। यह तनाव स्पाइक प्रोटीन में उत्परिवर्तन का कारण बनता है, जिससे मानव कोशिकाओं को आसानी से संक्रमित किया जा सकता है। इसका मतलब है कि यह प्रकार अधिक संक्रामक है। इस वैरिएंट से खुद को बचाना बहुत जरूरी है। टीका लगवाने वालों को भी विशेष ध्यान रखना होगा।

क्या करें और क्या न करें?

विशेषज्ञों के अनुसार, टीका लगाने वाले लोग अन्य लोगों से मिलने और समूह कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए सुरक्षित हैं। हालांकि, जिन लोगों ने दो खुराक ली हैं, उन्हें सुरक्षा के लिए संपर्क किया जाना चाहिए। केवल वे लोग जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है, वे घर छोड़ने पर विचार कर सकते हैं। टीकाकरण के बाद कोई भी शारीरिक गतिविधि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करेगी। अगर आप जिम जाना चाहते हैं तो उस समय को प्राथमिकता दें जब भीड़ कम हो।

यदि आप लोगों से मिलने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जिस व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं, उसने टीके की दोनों खुराकें ली हैं। नहीं तो सबसे अच्छा विकल्प है कि आप घर पर ही मीटिंग करें। फिलहाल ऑफिस या रेस्टोरेंट जाना जोखिम भरा हो सकता है। फिर भी अगर आप घर से बाहर निकलना चाहते हैं तो सार्वजनिक स्थान पर टाइट मास्क पहनें, सामाजिक दूरी बनाकर रखें और मिलने के लिए अच्छी जगह का चुनाव करें।

जितना हो सके अस्पतालों और दुकानों में जाने से बचें

अभी भी कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका है। इसलिए फिलहाल अस्पतालों, दुकानों और किराना स्टोर पर जाने से बचना चाहिए। अगर आप यहां पहुंचना चाहते हैं तो कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। साथ ही कम से कम समय में काम पूरा करके लौटने की योजना बनाएं। सबसे महत्वपूर्ण बात, अगर आप यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो जान लें कि टीकाकरण न केवल संक्रमण की संभावना को कम करता है, बल्कि संक्रमण के जोखिम को पूरी तरह से नहीं रोकता है। इसलिए बाहर जाएं, उस समय कम भीड़-भाड़ वाली जगहों का चुनाव करें और सभी जरूरी सावधानी बरतें।

Related News