हम ऑफिस के काम करने और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए घंटों एक जगह बैठे रहते हैं। इसलिए काम पाने की चिंता में हम अपने शरीर की देखभाल करना भूल जाते हैं। एक ही स्थान पर घंटों तक एक ही स्थिति में बैठने से हमारे वजन बढ़ने के साथ कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

एक जगह बैठकर काम करने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। इसलिए, हर बार शरीर की स्थिति बदलनी चाहिए। शारीरिक गतिविधि की जानी चाहिए, जिससे रक्त संचार होता रहे और शरीर से बड़ी मात्रा में हानिकारक तत्व बाहर निकल जाएं और मूत्र के रूप में पसीना बाहर निकल जाए। इस सीज़न में पर्याप्त रूप से पोशाक करें और घर से बाहर निकलें। सुबह सूर्योदय के बाद 20-30 मिनट तक योग और प्राणायाम करें। मधुमेह और रक्तचाप के रोगियों को ठंड में विशेष ध्यान रखना चाहिए।

शरीर की शक्ति के अनुसार व्यायाम करें। यह शरीर को स्वस्थ रखता है। उचित रक्त परिसंचरण दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है। बात और पित्त वाले लोग, अधिक बीमार लोग, छोटे बच्चे, बड़े लोग, भूखे और प्यासे लोगों को व्यायाम नहीं करना चाहिए। अगर आप थके हुए हैं, तो व्यायाम करने से बचें।

सरल, संतुलित मात्रा और सही समय पर खाएं। भोजन की मात्रा प्रत्येक व्यक्ति की पाचन शक्ति पर निर्भर करती है। कुछ खाद्य पदार्थ जैसे चावल, जौ, दलिया आदि पचने में हल्के माने जाते हैं। भोजन करते समय मन शांत और शरीर स्थिर होना चाहिए।

Related News