बालो को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए हेयर स्पा जरूरी है, हम स्पा के लिए पार्लर जाते है लेकिन अभी कोरोना की वजह से सब बंद है ऐसे में आज हम आपको कुछ विधि बता रहे है जिससे आप अपने घर में ही हेयर स्पा कर अपने बालों को स्वस्थ और सुंदर बना सकती हैं। यह विधि 5 चरणों में है आइये जानते हैं इस विधि के बारे में।


1 – सिर की मसाज:

सबसे पहले आप गुनगुने नारियल ऑयल से अपने सिर की अच्छे से मसाज कीजिये। ऐसा करने से न सर आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा बल्कि आपके बाल भी बढ़ते हैं।

2 – बालों को दीजिये भाप
इस दूसरे चरण में आप गुनगुने पानी में भिगोई टॉवेल को अच्छे से निचोड़ कर अपने सिर से अच्छे से बांध लीजिये। ऐसा करने पर आपके सिर पर लगा ऑयल अंदर में पहुंच जाता है तथा उसका पूरा फायदा आपको मिलता है। आप कम से कम 10 मिनट टॉवेल को अपने सिर से बांधें रखें।

3 – शैंपू करें
तीसरे चरण में आप किसी अच्छे से शैंपू से अपने सिर को धो लीजिये। ध्यान दीजिये की आप अपने सिर को ठंडे पानी से ही धोएं न की गर्म पानी से।

4 – कंडीशनर करें
अब आप अपने बालों में कंडीशनर करें तथा बालों को ठंडे पानी से फिर से धो लें।


5 – हेयर मास्क का यूज करें
यह अंतिम चरण है। हेयर मास्क को बनाने के लिए आप 2 अंडों को तोड़कर उसमें शहद तथा कोकोनट ऑयल को मिला लीजिये। अब सभी को अच्छे से मिलाकर अपने बालों पर अप्लाई कर लें तथा 20 मिनट के बाद में अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लीजिये। इस प्रकार से इन 5 चरणों में आपका हेयर स्पा घर बैठे ही हो जाता है। आपको यह भी बता दें की बालों को स्वस्थ तथा सुंदर बनाएं रखने के लिए आप महीने में कम से कम एक बार हेयर स्पा कीजिये।

Related News