देशभर में लोग पिछले कई सालों से कोरोना से परेशान हैं. इस खतरनाक संक्रमण के चलते लोग घरों में कैद हो गए हैं। कोरोना में इस सुनामी को देखते हुए ट्रिपल लेयर मास्क पहनना, हाथों को बार-बार साबुन और हैंड सैनिटाइजर से साफ करना और सामाजिक दूरी को अपनाना अनिवार्य हो गया है। सही तरीके से हाथ धोना आजकल बहुत जरूरी है। किसी भी तरह के संक्रमण से बचने का सबसे आसान और सबसे सही तरीका है कि अपने हाथों को साबुन और हैंडवाश से अच्छी तरह धोएं। विशेष रूप से बच्चों में स्वच्छता के स्तर को बनाए रखने के लिए, अपने हाथों को स्वयं धोएं और बच्चों के हाथों को भी बार-बार साफ करें। खाना पकाने और पकाने में बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि किचन में कई ऐसी चीजें होती हैं जिन पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। कोरोनावायरस को रोकने के लिए स्वच्छता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।


उचित हाथ धोने से वायरस और गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाती है और इस तरह बीमारी का खतरा भी बहुत कम होता है। किसी भी साबुन या लिक्विड हैंडवाश का इस्तेमाल करें और दोनों हथेलियों को 20 सेकेंड तक अच्छी तरह पोंछ लें। आप अपने हाथ गर्म या ठंडे पानी से भी धो सकते हैं। हाथ हमेशा खाना पकाने से पहले और बाद में धोना चाहिए। पूरे परिवार के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए नियमित रूप से हाथ धोना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। घर में जो खाना बनता है वह पूरे परिवार द्वारा खाया जाता है, इसलिए इसे बनाते समय पूरी तरह से साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, लेकिन वायरस और बैक्टीरिया से पूरी तरह बचाव के लिए हाथ धोना भी एक खास तरीके से करना चाहिए। फिलहाल सभी को खास ख्याल रखने की जरूरत है।

खाना बनाते समय, खाना बनाने से पहले और बाद में हाथों को अनिवार्य रूप से साफ करें।
खाने से पहले अपने हाथों को धोयें।
अगर घर में कोई बुजुर्ग व्यक्ति है जिसे दस्त और उल्टी हो रही है, तो उनके पास जाने से पहले अपने हाथ धो लें और फिर उनका काम करें।
सर्दी लगने के बाद छींकने, खांसने, कूड़ेदान और कूड़ेदान को छूने के बाद हाथ धोना जरूरी है।

किचन और खाने को पूरी तरह से वायरस और बैक्टीरिया से मुक्त बनाने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना विशेष रूप से जरूरी है।

खाना बनाते समय मास्क पहनना भी जरूरी है। खासकर उन्हें जिन्हें फ्लू हो सकता है। जरूरी नहीं कि उसे कोरोना वायरस हो। खाना बनाते समय मास्क पहनने से यह सुनिश्चित होता है कि भोजन में बूंदें नहीं दिखें।
साथ ही घर लाई गई ताजी सब्जियों को भी साफ करें और उसके बाद ही खाना बनाना शुरू करें।
सब्जियों या दाल को बनाने से पहले गर्म पानी में अच्छी तरह धो लें। इसके अलावा, सब्जियों को पकाने से पहले अच्छी तरह से काट लें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस्तेमाल की गई सब्जियां ताजी हों। साथ ही सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले बर्तनों को अच्छी तरह साफ कर लें।

Related News