अभी तक आपने धनिया पत्ती का इस्तेमाल खाने के तौर पर किया होगा. धनिया की पत्तियों से सब्ज़ी को गार्निश किया होगा तो वहीं चटनी के तौर पर खाने का स्वाद भी बढ़ाया होगा. लेकिन हरी धनिया का इस्तेमाल केवल खाने के तौर पर ही नहीं बल्कि सुंदरता को निखारने के लिए भी किया जाता है. इसके इस्तेमाल से स्किन में मनचाहा निखार तो आता ही है. साथ ही मुंहासे, पिगमेंटेशन, ड्राई स्किन और ब्लैकहेड्स जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी मदद मिलती है. आइये जानते हैं कि स्किन पर धनिया की पत्तियों का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है.स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप धनिया की कुछ पत्तियों को धोकर साफ़ कर लें. फिर इसको बारीक पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. साथ ही दो चम्मच कच्चा दूध भी मिला लें. इस सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें फिर चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. आधे घंटे बाद सादे पानी से धो लें.

ऐसे रखें धनिया पत्ती बिल्कुल फ्रेश...

धनिया की पत्तियों को साफ करके धो लें. फिर इसको पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. इसमें एक चम्मच पिसा हुआ चावल और एक चम्मच दही मिलाएं. इन सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें. फिर पैक की तरह से चेहरे और गर्दन पर लगाएं. बीस मिनट बाद पानी से धो लें. इससे चेहरे की मांसपेशियों और कोशिकाओं को काफी आराम मिलता है और त्वचा में निखार आता है.

धनिया की पत्तियों को धोकर बारीक पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. दोनों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. फिर चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. बीस-पच्चीस मिनट बाद सादे पानी से धो लें. इससे डेड स्किन निकल जाएगी. स्किन सॉफ्ट बनेगी साथ ही मुहांसे और झाइयां भी दूर होंगे.थोड़ी सी धनिया पत्तियों को धोकर साफ कर लें और बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स कर लें. इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो लें. इससे झुर्रियों को कम करने में मदद मिलेगी.

Related News