खाना सिर्फ पेट भरने का माध्यम नहीं है, बल्कि यह शरीर के लिए ईंधन की तरह काम करता है। अच्छा खाना पोषक तत्वों से युक्त होता है, जो आपको पूरा दिन काम करने की एनर्जी प्रदान करता है। साथ ही, इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी बॉडी की फंक्शनिंग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर हेल्दी फूड आइटम्स खरीदने के बाद भी आपको उसका पूरा लाभ ना मिले तो। जी हां, अक्सर ऐसा होता है। हम हेल्दी फूड खरीद तो लेते हैं, लेकिन जब उसे कुक करते हैं, तो हमसे कुछ गलतियां हो जाती हैं, जिसके कारण आपको फूड के कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसी गलतियों के बारे में जो खाना बनाते समय हर किसी से हो सकती है जिनके कारण खाना हेल्दी होते हुए भी अनहेल्दी हो जाता है आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे से -

* खाने को फ्राई करके सेवन करना :

लगातार फ्राइड फूड खाने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बहुत अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप अपने खाने को तलने के स्थान पर उसे स्टीम करें। कई बार लोग टेस्ट के चक्कर मे अपने फूड को फ्राई करके खाना पसंद करते हैं। लेकिन यह एक अनहेल्दी प्रैक्टिस है, जो आपके खाने को भी अनहेल्दी बनाती हैं। साथ ही इसके कारण आप अतिरिक्त तेल का सेवन करते हैं, जिससे आपका कैलोरी काउंट भी बढ़ता है। इतना ही नहीं, अगर आपको फूड को फ्राई करना भी है, तो आप कड़ाही में उसे तलने के स्थान पर एयर फ्रायर में इनवेस्ट करें।

* पानी को फेंक देना :

कई बार सब्जी बनाते समय हमें उसे पहले उबालना पड़ता है। लेकिन बाद में रेसिपी में उस पानी का कोई इस्तेमाल नहीं होता है। ऐसे में अक्सर महिलाएं उस पानी को बाहर फेंक देती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करती आ रही हैं, तो समझ लीजिए कि आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। दरअसल, जब किसी सब्जी को पकाया जाता है, तो उसके कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पानी में आ जाते हैं। इसलिए कभी भी उस पानी को फेंकने की गलती ना करें। आप चाहें तो वेजिटेबल स्टॉक को अन्य किसी रेसिपी में यूज करें या फिर उस पानी से आटा भी गूंथ सकती हैं।

* गलत कुकवेयर का इस्तेमाल करना :

आजकल घरों में नॉन-स्टिक का चलन काफी बढ़ गया है। इतना ही नहीं, कई बार नॉन-स्टिक की ऊपरी कोटिंग खराब होने के बाद भी महिलाएं उसका इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यह आपके खाने को बहुत अधिक नुकसानदायक बनाता है। दरअसल, नॉन-स्टिक कुकवेयर में टेफ्लॉन होता है और जब इसकी कोटिंग खराब होती है, तो यह लीवर सहित कई तरह की समस्या पैदा कर सकता है। जिस तरह खाना बनाते समय उसके इंग्रीडिएंट्स पर आप ध्यान देती हैं, ठीक उसी तरह कुकवेयर पर भी फोकस करना चाहिए। इसलिए, कोशिश करें कि आप कास्ट आयरन, सिरेमिक या स्टेनलेस स्टील से बने कुकवेयर में खाना बनाने को प्राथमिकता दें।

* सब्जी को छीलते समय ना करें ये गलती :

जब हम खाना पकाते हैं, तो पहले सब्जी को धोकर उसे छीलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सब्जी के महत्वपूर्ण पोषक तत्व उसकी आउटर थिन लेयर में मौजूद होते हैं। ऐसे में जब उसे छीला जाता है, तो वह पोषक तत्व डस्टबिन में चले जाते हैं और उस स्थिति में भोजन सिर्फ आपका पेट भरने का ही काम करता है। इसलिए, अगर संभव हो तो आप सब्जी को बिना छीले ही इस्तेमाल करने की कोशिश करें। वहीं, अगर आप सब्जी को छील भी रही हैं, तो उसका मोटा छिलका ना उतारें, बल्कि उसकी बेहद थिन लेयर की रिमूव करें।

Related News