भारत में गैर-सब्सिडी वाले तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत में बुधवार (1 सितंबर, 2021) से प्रति सिलेंडर 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भी 75 रुपये / सिलेंडर की वृद्धि की गई है।

इस बढ़ोतरी के बाद से 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी वाले तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत अब राष्ट्रीय राजधानी में 884.50 रुपये होगी। इसके साथ ही कोलकाता में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 911 रुपये हो जाएगी।

बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 17 अगस्त से 25 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। इससे पहले 1 जुलाई को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सात वर्षों में रसोई गैस की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। एक एलपीजी रिफिल जिसकी कीमत 1 मार्च 2014 को 410.50 रुपये प्रति सिलेंडर थी, अब 859.50 रुपये है, जो कि दोगुने से भी अधिक है।

वर्तमान में, सरकार हर साल एक परिवार को 14.2 किलोग्राम के 12 सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर प्रदान करती है। 12 रिफिल के वार्षिक कोटे पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की राशि हर महीने अलग-अलग होती है।

देश में एलपीजी की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की मौजूदा कीमतों और रुपये-डॉलर की विनिमय दरों से निर्धारित होती हैं।

स्थानीय करों के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में रसोई गैस की दरें अलग-अलग हैं। आमतौर पर, गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में मासिक आधार पर संशोधन किया जाता है और कोई भी बदलाव हर महीने के पहले दिन लागू किया जाता है।

एलपीजी में बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है जब देश भर में पेट्रोल और डीजल की दरें रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। देश में पेट्रोल की कीमतें पहले ही 100 रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी हैं।

Related News