आज लगभग हर कोई चाय का शौकीन है। चाय प्रेमी आपको हर कोने में मिल जाएंगे। चाय के लॉरी लगभग हर कोने में उपलब्ध हैं। अक्सर आप यात्रा पर चाय पीना बंद कर देते हैं। इसलिए कई बार चाय के कप के डिजाइन को देखकर कोई भी चाय पीना चाहता है। लेकिन आपको सावधान रहना होगा अगर आप पेपर कप में चाय पीते हैं। एक कप पेपर आपकी सेहत के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। यह आपकी जीवनशैली और स्वास्थ्य पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालता है। अगर आप भी पेपर कप में चाय पीना पसंद करते हैं, तो आज ही अपनी आदत बदल लें।

हाल के एक अध्ययन में, यह पाया गया कि यदि कोई व्यक्ति एक पेपर कप में दिन में तीन बार चाय पीता है, तो प्लास्टिक के 75,000 सूक्ष्म कण शरीर के अंदर चले जाते हैं। अब आप केवल अनुमान लगा सकते हैं कि एक बार कागज से बने कप का उपयोग करना कितना हानिकारक है। यह एक हाइड्रोफोबिक फिल्म का उपयोग करता है

एक हालिया अध्ययन के अनुसार, अनुसंधान ने पुष्टि की है कि ऐसे कपों में गर्म तरल सामग्री प्लास्टिक और अन्य हानिकारक पदार्थों के कारण दूषित होती है। इस कप को बनाने के लिए, हाइड्रोफोबिक फिल्म की एक परत लगाई जाती है, जो ज्यादातर प्लास्टिक से बनी होती है। इसकी मदद से, तरल कप में रहता है, लेकिन गर्म पानी डालने के 15 मिनट के भीतर यह परत घुलने लगती है।

एक अध्ययन के अनुसार, 15 मिनट के लिए एक कप में 100 मिलीलीटर गर्म तरल रखने से 25,000 माइक्रोन आकार के प्लास्टिक कण घुल जाते हैं। यानी प्लास्टिक के 75,000 सूक्ष्म कण हर दिन तीन कप चाय या कॉफी पीने वाले व्यक्ति के शरीर में पहुंच जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं।

Related News