गर्मी के मौसम में कटहल खूब खाया जाता है। इस मौसम में उनका सब्जी, चोखा और पकौड़ी बनना आम बात है. मौसम में बढ़ती गर्मी के बीच जब कटहल पकना शुरू हो जाता है तो इसे खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पका हुआ कटहल खाने से शरीर स्वस्थ्य रह सकता है. कटहल पोषक तत्वों से भरपूर एक मौसमी सब्जी है, इसे खाने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है. दरअसल पके हुए कटहल में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटेशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक से भरपूर है। पके हुए कटहल में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। पके कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है और लीवर को भी स्वस्थ रखता है। हम अब आपको पका हुआ कटहल खाने के फायदे बताते हैं।

पका हुआ कटहल खाने के फायदे-

पाचन में सुधार- यदि गर्मियों में आप पाचन ठीक न होने की समस्या से परेशान हैं तो पके कटहल का सेवन अवश्य करें। डार्स; पका हुआ कटहल अल्सर और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। जिसके साथ ही यह वजन कम करने और दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पके कटहल में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन-सी एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है, जो इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। पका हुआ कटहल खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

दिल स्वस्थ - पका हुआ कटहल खाने से दिल स्वस्थ रहता है। पके हुए कटहल में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

Related News