आपने फिल्मों और मैचों को देखते हुए पॉपकॉर्न का आनंद लिया होगा। पॉपकॉर्न एक ऐसी चीज है जिसे हर जगह आसानी से खाया जा सकता है। तो कई बार बुजुर्ग पॉपकॉर्न खाने की बात करते हुए कहते हैं, 'पॉपकॉर्न खाने के लिए कुछ है, खाने के लिए कुछ अच्छा है' .., लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं, पॉपकॉर्न खाने के नुकसान नहीं, बल्कि कई फायदे हैं।

सादा पॉपकॉर्न खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। तो आइए जानते हैं पॉपकॉर्न खाने के फायदे। अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो भूख लगने पर पॉपकॉर्न खाएं। एक कप पॉपकॉर्न में केवल 30 कैलोरी होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर भूख को ठीक करता है। पॉपकॉर्न खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। पॉपकॉर्न में फाइबर होता है। जो कब्ज की समस्या को खत्म करता है।

पाचन तंत्र से संबंधित किसी भी समस्या के लिए पॉपकॉर्न के सेवन की आवश्यकता होनी चाहिए। पॉपकॉर्न में मौजूद बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन-ई और खनिज पाचन में सुधार करते हैं। शोध के अनुसार, पॉपकॉर्न में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं। नतीजतन, जो लोग पॉपकॉर्न खाते हैं, उनमें कैंसर का खतरा कम होता है।

इसके अलावा पॉपकॉर्न खाने से दिल भी स्वस्थ रहता है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, पॉलीफेनोल्स उस एंजाइम को अवरुद्ध करते हैं। जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। पॉपकॉर्न में बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसलिए इसे खाने से ब्लड शुगर कम होता है। यदि आप ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको पॉपकॉर्न का सेवन करना चाहिए।

Related News