मार्केट में मिलने वाले लगभग हर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में विटामिन ई एक ज़रूरी सामग्री के तौर पर मौजूद रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये स्किन और बालों को हेल्दी बनाने के साथ-साथ स्ट्रेच मार्क्स, पिंपल्स के दाग-धब्बे दूर कर ड्राय स्किन से छुटाकारा दिलाती है। इन फायदों के अलावा विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड्स एजिंग की सारी निशानियों को दूर करने में मदद करते हैं।


त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करने के लिए विटामिन-ई बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा यह त्वचा में कोशिकाओं के नवनिर्माण में भी सहायक है। इसके लिए 1/4 कप शिया बटर में 2 चम्मच विटामिन ई तेल, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब के तेल की 12 बूंदें मिलाएं। अब इस लोशन को दिन में दो बार लगाएं।


विटामिन इ के कैप्सूल खून में रेड ब्लड सेल्स बनाने के लिए कारगर है। विटामिन इ की कमी से शरीर में खून की कमी हो जाती है और लम्बे समय तक खून की कमी रहने की वजह से शरीर में आलास, काम में मन नहीं लगना जेसी अन्य तकलीफों का सामाना करना पड़ सकता है।

आप अपने बालों को लंबा और घना बनाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल के साथ एक चम्मच अरंडी के तेल को मिला लें और इस मिश्रण से अपने बालों की अच्छी तरह से मसाज करें इससे आपको बालों में होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा|


Related News