अगर आप फेफड़ों की सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. इस समय कोरोना की महामारी में फेफड़ों की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कोरोना वायरस सबसे पहले फेफड़ों पर हमला करता है। इसलिए, फेफड़ों के कार्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

फेफड़ों का कार्य वास्तव में क्या है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, फेफड़े सिकुड़ जाते हैं तो व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है। फेफड़े, हमारे शरीर का अंग, सांस लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं। यही ऑक्सीजन पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती है।

आहार विशेषज्ञ रंजना सिंह के अनुसार, फेफड़ों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उचित आहार आवश्यक है। आहार में कुछ ऐसी चीजें हैं जो फेफड़ों को कमजोर बनाती हैं। धूम्रपान और तंबाकू के अलावा, प्रोसेस्ड मीट, मीठा पेय और अत्यधिक शराब का सेवन आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इनका सेवन न करें।

चीजें जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं

नमक

आहार विशेषज्ञ डॉ रंजना सिंह का कहना है कि नमक को सेहत के लिए जरूरी माना जाता है, लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो यह फेफड़ों की समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नमक का कम इस्तेमाल करें।

मीठा पानी

डॉ. रंजना सिंह का कहना है कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अगर वे हमेशा शुगर ड्रिंक्स से दूर रहें। इनके नियमित सेवन से वयस्कों में ब्रोंकाइटिस हो सकता है। मीठे पेय पदार्थों के बजाय, आपको अधिक पानी पीना चाहिए।

दुग्ध उत्पाद

दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन जब हम इनका अधिक सेवन करते हैं तो ये फेफड़ों के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए डेयरी उत्पादों का सेवन सीमित करें।

शराब

डाइटीशियन डॉ रंजना सिंह का कहना है कि शराब हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है। यह फेफड़ों के लिए हानिकारक है। इसमें मौजूद सल्फाइट्स अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। शराब में इथेनॉल भी होता है, जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है।

Related News