इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर, रविवार को मनाया जाएगा। धनतेरस के शुभ अवसर पर भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है, क्योंकि उनकी पूजा करने से सौभाग्य और धन की प्राप्ति होती है।

धनतेरस कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन मनाया जाता है। इस दिन लोग सोना, चांदी, बर्तन, विभिन्न आभूषण आदि खरीदते हैं, जिन्हें शुभ माना जाता है। लोग इस दिन बहुत सी चीजों की खरीदारी करते हैं, लेकिन धनतेरस पर क्या खरीदना शुभ है और क्या अशुभ, इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है।

धनतेरस पर खरीदने के लिए 5 चीजें

1. सोना-चांदी की चीजें- माना जाता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन खरीदी जाने वाली चीजें कई गुना बढ़ जाती हैं। इतना ही नहीं आप इस दिन चांदी के लक्ष्मी-गणेश के प्रत्यारोपित सिक्के भी खरीद सकते हैं।

2. झाड़ू- धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी शुभ माना जाता है. झाड़ू को लक्ष्मी जी का रूप माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से दरिद्रता, दुख और स्वास्थ्य समस्याओं के साथ-साथ किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी से छुटकारा मिलता है।

3. वाहन- कहा जाता है इस दिन कोई भी वाहन खरीदना शुभ होता है. ऐसे में अगर आप कार, बाइक या स्कूटर आदि खरीदने की सोच रहे हैं तो धनतेरस इसे खरीदने के लिए एकदम सही दिन है।

4. लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति- मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति खरीदना शुभ होता है. यह सौभाग्य, खुशी और मौद्रिक लाभ लाएगा।

5. पीतल का कलश- पौराणिक कथाओं के अनुसार जब समुद्र मंथन के समय धन्वंतरि प्रकट हुए थे, तब उनके हाथों में एक पीतल का कलश था, जो अमृत से भरा हुआ था। ऐसा माना जाता है कि भगवान धन्वंतरि को पीतल का बहुत शौक है। इसलिए इस दिन पीतल का सामान खरीदना शुभ होता है।

Related News