pc: tv9hindi

शादी या किसी अन्य फंक्शन में जाने से पहले लगभग हर लड़की अपनी खूबसूरती निखारने के लिए मेकअप करती है। मेकअप उनके रूप को निखारने में अहम भूमिका निभाता है। हालांकि, कई बार लड़कियां मेकअप के दौरान गलतियां कर बैठती हैं, जिससे पार्टी के कुछ घंटों बाद ही उनका चेहरा बेदाग या असमान दिखने लगता है। कुछ लोगों का मानना है कि किफायती मेकअप उत्पादों का उपयोग करने से उनके लुक पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जबकि जबकि मेकअप प्रोडक्ट के इस्तेमाल पर ये निर्भर करता है कि ये आपके चेहरे पर कितनी देर तक टिका रहेगा। मेकअप लगाने के दौरान गलतियाँ करने से आपका चेहरा सफेद पड़ सकता है या धब्बे पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं मेकअप के दौरान किन गलतियों के वजह से पैची दिखने लगता है।

कलर करेक्टर का इस्तेमाल न करना:
अक्सर लड़कियां जल्दबाजी में सीधे चेहरे पर फाउंडेशन लगा लेती हैं, जिससे पसीना आते ही मेकअप उतर जाता है। पसीने के कारण आंखों, होठों और माथे के आसपास का मेकअप फीका पड़ने लगता है। इससे बचने के लिए फाउंडेशन से पहले कलर करेक्टर लगाना जरूरी है। यह दाग-धब्बों को अधिक प्रभावी ढंग से छिपाने में मदद करेगा, जिससे मेकअप ख़राब दिखने से बचेगा। इस स्टेप को छोड़ने की गलती न करें।

फाउंडेशन से जुड़ी गलती:
एक आम ग़लतफ़हमी है कि फाउंडेशन का इस्तेमाल चेहरे की रंगत निखारने के लिए किया जाता है। हालाँकि, यह पूरी तरह सटीक नहीं है। व्यस्त जीवनशैली के कारण, कई लोग मेकअप प्रोडक्ट्स की जांच किए बिना ही ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा लेते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के परिणामस्वरूप अक्सर ऐसे प्रोडक्ट्स प्राप्त होते हैं जो अपेक्षाओं से अलग होते हैं। इसलिए, मेकअप का सामान, खासकर फाउंडेशन खरीदते समय, स्टोर पर जाना और अपनी त्वचा के रंग के अनुसार उचित शेड चुनना महत्वपूर्ण है। इस स्टेप को मिस करने से आपका पूरा लुक खराब हो सकता है।

रूखी त्वचा पर मेकअप लगाना:
जब ड्राई स्किन वाले लोग मेकअप लगाते हैं, तो कुछ ही समय बाद मेकअप केकी नजर आने लगता है। इस समस्या से बचने के लिए, मेकअप लगाने से पहले त्वचा को तैयार करने की सलाह दी जाती है। मॉइस्चराइज़र के बाद शीट मास्क का उपयोग करें, इसे कुछ समय तक रहने दें। मेकअप को सीधे त्वचा पर लगाना एक बड़ी गलती हो सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News