कॉफी तो आप सभी ने पी होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी आपकी स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आप बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कॉफी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बालों की अलग अलग समस्याओं का समाधान कॉफी हेयर मास्क के माध्यम से कर सकते हैं।

दही और कॉफी हेयर मास्क – आधा कप दही लेकर इसमें आपको कॉफी पाउडर मिलाना है। इसके बाद आपको इसे स्कैल्प पर लगाना है। कुछ मिनट के लिए मसाज करें और अगले 30-40 मिनट तक के लिए इसे लगा रहने दें। इसके बाद इसे शैंपू से धो लें। आप इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

नारियल तेल और कॉफी हेयर मास्क – एक पैन में 2 कप नारियल का तेल लेकर इसे गर्म करना है। इसके बाद इसमें 1/4 कप भुनी हुई कॉफी बीन्स डालें। इस पर ढक्कन लगाएं और कुछ गर्म करें। ध्यान रहे कि ये जले नहीं। इसके बाद इसे छान लें। इसे कांच की बोतल में भरकर रख लें। इसे फ्रीज में रख दें। इसका इस्तेमाल आप कई बार कर सकती हैं।

शहद के साथ कॉफी हेयर मास्क –एक चम्मच कॉफी पाउडर लेकर इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। इसका आपको पेस्ट बना लेना है और इसे बालों और जड़ से सिरे तक लगाएं। इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। इस कॉफी हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार दोहरा सकते हैं।

Related News