गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों के चेहरे का रंग काला हो जाता है। बता दे की, गर्मियों में त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना जरूरी होता है, क्योंकि गर्मी का मौसम आपकी त्वचा के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है। गर्मी के दिनों में चिलचिलाती धूप और गर्मी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। सूरज की तेज किरणों, बढ़ती धूल और प्रदूषण के कारण त्वचा को मुलायम रखना बेहद मुश्किल हो जाता है, ऐसे में गर्मियों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. अब आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

गुलाब जल- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गुलाबजल हमारे चेहरे की सफाई से कोमलता बनाए रखता है। जी हां, रात को सोने से पहले चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और फिर मसाज करें। जिसके बाद सुबह चेहरे को गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

दही- दही खाने से सेहत को उतना ही फायदा होता है, जितना चेहरे के लिए होता है. दरअसल दही त्वचा को नमी देता है और चेहरे से गंदगी के कण दूर हो जाते हैं। ताजा और ठंडे दही को डबल लेयर में लगाएं और आंखों के नीचे चेहरे को 30 मिनट के लिए ध्यान से छेड़ें। जिसके बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

दूध - दूध भी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होता है। कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे को निखारने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए ठंडे और कच्चे दूध को रूई के साथ चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर धो लें।

एलोवेरा- गर्मी के मौसम में एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट चेहरे की कई समस्याओं को दूर करते हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और जरूरी पोषण मिलता है। इसके लिए एलोवेरा का गूदा निकालकर चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें या आप इसे रात भर भी लगा सकते हैं। सुबह उठकर चेहरा धो लें।

नारियल तेल - बता दे की, चाहे चेहरे की गंदगी साफ करना हो या मेकअप हटाना हो, नारियल का तेल काफी असरदार होता है. नारियल तेल को चेहरे पर लगाने से गंदगी या मेकअप साफ हो जाएगा और किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। नारियल के तेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर मलें, फिर रूई की मदद से तेल को हटाकर चेहरे पर बर्फ लगाएं और सो जाएं।

नींबू- नींबू का रस चेहरे की गंदगी को भी साफ करता है। हफ्ते में एक बार चेहरे पर नींबू का रस लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

Related News