मिल्क टी, लेमन टी, ग्रीन टी या ब्लैक टी तो खाई होगी, मगर क्या आपने कभी नारियल की चाय पी है? नारियल का दूध काफी अच्छा और सेहतमंद माना जाता है। यदि आप नारियल के दूध में चाय बनाकर पिएंगे तो सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा। इस मौसम में नारियल पानी पीना बहुत ही सेहतमंद होता है। जी. दरअसल यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखता है। जिसके अलावा डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होने देती है। नारियल के दूध से बनी चाय स्वास्थ्य के लिए शरीर को क्या लाभ पहुंचाती है और इस चाय को बनाने का तरीका क्या है।

बता दे की, नारियल की चाय एक कैफीनयुक्त पेय है, जो नारियल के गुच्छे और दूध को हरी या काली चाय के साथ मिलाकर बनाई जाती है। उच्च मात्रा में लॉरिक एसिड, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर आदि होता है। इस चाय को पीने से आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है। आप नारियल के दूध की चाय में ग्रीन टी बैग्स डालते हैं, तो इसमें पॉलीफेनोलिक यौगिक और अन्य सक्रिय तत्व भी शामिल होते हैं, जो स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, युर्वेद में नारियल के दूध को बहुत ही पौष्टिक माना गया है. इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो हाइपरलिपिडेमिक को संतुलित करते हैं। नारियल स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जिसके कारण यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। नारियल के सेवन से त्वचा में निखार आता है और साथ ही इसकी दूध की चाय पीने से आपकी त्वचा जिंदा रहती है, चमकती रहती है और लंबी उम्र तक सुंदरता बनी रहती है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नारियल दूध वाली चाय पिएं। दरअसल यह चाय आपको नारियल पानी की तरह वजन कम करने में मदद कर सकती है। नारियल में मौजूद एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और लॉरिक एसिड आपको उच्च रक्तचाप और कोरोनरी हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं। यह चाय रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करती है। बता दे की, नारियल के दूध की चाय बनाने के लिए आपको 3 ग्रीन टी बैग, 1 कप नारियल का दूध, 4 कप पानी, 2 बड़े चम्मच क्रीम, सफेद या ब्राउन शुगर चाहिए। - इसके बाद चाय के बर्तन में 4 कप पानी डालकर उबाल लें. ग्रीन टी बैग्स डालें। अब इसमें एक कप नारियल का दूध और क्रीम डालकर अच्छी तरह उबाल लें और ग्रीन टी बैग्स को हटा दें। जिसके बाद इसमें स्वादानुसार चीनी मिलाकर पीएं।

Related News