इस मौसम में हर किसी को सेहत से जुड़ी कई परेशानियां होती है। सेहत से जुडी कई इन छोटी - छोटी दिक्‍कतो को हम नज़रअंदाज कर देते है। तो कई बार हमे ज़्यादा होने पर डॉक्टर की भारी भरकम दवाएं खानी ही पड़ती है। लेकिन अगर हम इसका समाधान अपनी रसोई में ढूंढ ले तो शायद ही हमे डॉक्टर की जरुरत पड़े। आज हम आपको बता इसी घरेलू उपाय के बारे में बता रहे है कि आपको कैसे इन छोटी - छोटी बिमारियों से लौंग फायदा पहुंचाती है। सदियों से मसाले के रूप में इस्‍तेमाल होने वाला लौंग औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है।

सर्दी - जुकाम - लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम की भरपूर मात्रा होती है। ये आपको सर्दी-जुकाम से
जल्द ही राहत दिलाएगा। इसके लिए आप जब भी चाय पिए तो चाय में लौंग जरूर डालें।

पाचन तंत्र और गैस - आज कल पाचन तंत्र और गैस से जुडी समस्या काई लोगों हो होती ही रहती है। डॉक्टर को दिखने के बाद भी ये समस्या ठीक नहीं हो पाती है। इसके लिए आप सुबह खाली पेट 1 ग्लास पानी में कुछ बूंदें , लौंग के तेल की डालकर पीने से पाचन तंत्र और गैस की समस्या से निजात निल सकती है।

गले का दर्द - कई बार रोजाना गले के दर्द से हम परेशान रहते है। इसके लिए आप सुबह के समय मुंह में साबुत लौंग रखने से गले का दर्द ठीक हो जाता है।
मुंह से बदबू - आमतौर पर लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती ही है। ऐसे में आप 15 से 20 दिन तक रोजाना सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से मुंह की बदबू को खत्म किया जा सकता है।

चहरे के दाग-धब्बे - आप अपनी स्किन के लिए भी लौंग के पाउडर का स्तेमाल कर सकती है। अपनी स्किन पर निखारने के लिए लौंग बहुत असर कारक है। आप लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगा सकती है।

Related News