आजकल कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर देखने को मिल रहा है. कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ने कहर बरपाया है और वेरिएंट को ओमाइक्रोन कहा जाता है। ओमिक्रॉन को लेकर लोग एक बार फिर सदमे में हैं। ओमिक्रॉन की दहशत ने एक बार फिर लोगों को ऐसे मास्क पहनने के लिए मजबूर कर दिया है जिन्हें लोगों ने बड़े पैमाने पर छोड़ दिया था।

टीका लगवाने के बाद भी मास्क पहनना अनिवार्य है। शोध में सामने आया है कि कम इम्युनिटी वाले लोगों के लिए कपड़े का मास्क खतरनाक होता है। आजकल बाजार में कई ब्रांडेड मास्क भी आ गए हैं और लोगों ने मैचिंग कपड़े पहनकर मास्क पहनना शुरू कर दिया है। इसके अलावा, रंगीन कपड़े के मास्क का फैशन शुरू हो गया है, कपड़े का मुखौटा नहीं पहनना चाहिए। हां, और खासकर जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है उन्हें इसे नहीं पहनना चाहिए।

लंबे समय तक कपड़े का मास्क पहनने से गंदगी के कारण काले फंगस का खतरा बढ़ जाता है। कपड़े का मास्क पहनने के बहुत सारे खतरे हैं, हालांकि लोग अभी भी ऐसे मास्क पहनते हैं। ज्यादातर डॉक्टरों का कहना है कि थ्री-लेयर सर्जिकल मास्क पहनना बेहतर है और ऐसे मास्क लोगों को कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं।

अगर आप कपड़े का मास्क पहन रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इसे ज्यादा देर तक इस्तेमाल न करें जबकि कम समय के लिए इसका इस्तेमाल करें।

Related News