अगर आपको बारिश का मौसम पसंद है तो भी इस मौसम की सबसे बुरी चीज है आपके कपड़ों से दुर्गंध। इस मौसम में अक्सर तौलिये से नमी की गंध आने लगती है। यह स्वास्थ्य को प्रभावित करता है क्योंकि गीले या नम तौलिये में बैक्टीरिया पनपते हैं। यह बदले में, त्वचा से संबंधित समस्याओं की संभावना को बढ़ाता है। लेकिन अगर हर समस्या का समाधान है तो जानिए क्या है समाधान-

1. बाथरूम में नमी के कारण तौलिये में बैक्टीरिया पनपते हैं और सांसों की दुर्गंध पैदा होती है। इस प्रकार तौलिया का उपयोग करना त्वचा संबंधी किसी भी समस्या को आमंत्रित करने जैसा है। इसलिए तौलिये को बरसात के दिनों में सूखी जगह पर ही रखें।

2. लोग अक्सर नहाने के बाद तौलिये को कहीं भी फेंक देते हैं। ऐसे मामलों में तौलिया को किसी स्टैंड या रस्सी पर रखें ताकि नमी को दूर करने में मदद मिल सके।

3. बारिश में दो तौलिये का इस्तेमाल करें। और तौलिये को हर 2 दिन में धोएं। जिससे बदबू नहीं आएगी और बैक्टीरिया भी नहीं पनपेंगे।

4. अगर बारिश में कपड़े नहीं सूखते हैं तो उन्हें पंखे में सुखाएं।

5. बरसात के मौसम में कपड़े धोने के साबुन का थोड़ा और इस्तेमाल करें। आप कीटाणुनाशक तरल का भी उपयोग कर सकते हैं जो कपड़ों से गंध को दूर करने में मदद करेगा। हालांकि, अगर कपड़े गीले महसूस होते हैं, तो आप उन पर प्रेस भी कर सकते हैं।

Related News