अगर आप कहीं बाहर से आए और कपड़े बेड या कुर्सी पर फैंक दिए, साथ ही जूते भी निकालकर कमरे में यहां-वहां फैंक दिए तो कमरा साफ नज़र नहीं आएगा इस तरह से गंदा और फैला हुआ कमरा आपके तनाव को भी बढ़ा देता है और मूड खराब कर देता हैं।

घर की सफाई करना और उसे बिल्कुल वैसे ही मेंटेन करना एक बड़ा टास्क होता है, किसी कमरे में कपड़े, जूते, कागज और एक्सेसरीज फैले पड़े हों तो उसकी सफाई करना बहुत ही मुश्किल हो जाता हैं।

इसलिए कमरे में एक लॉन्ड्री बैग रखें और गंदे कपड़ों को सीधे लॉन्ड्री बैग में डालें,इसी तरह जूतों को भी निकालकर शू रैक में ही रखें।

अगर आप अपने घर को हमेशा चमकते हुए देखना चाहते हैं तो आपको छोटी-छोटी साफ-सफाई को एक आसान सी आदत बनानी होगी जैसे अगर बिस्तर पर सोने जा रहें हैं तो बेडशीट को समेट लें,जो चीज़ें फैली हुई हैं उन्हें समेट लें,सिंक में बर्तनों का ढेर लगने से पहले ही साफ कर लें, इन आदत को अपनाकर आप गंदगी और बिखरी हुई चीजों से छुटकारा पा सकते हैं।

आपको अपने कमरे में एक डस्टबिन रखना होगा. अब आपको नियम बनाना होगा कि, कागज, फूड रैपर, टिशू, स्नैक पैकेज जैसी चीज़ें आपको डस्टबिन में ही डालना है. कोशिश करें कि, इस तरह का कचरा हमेशा डस्टबिन में डाला जाए. इससे आपकी आधी से ज्यादा समस्या खत्म हो जाएगी और आपके कमरे में यहां-वहां पड़े कागज या टिशू एक ही जगह डस्टबिन में इकठ्ठा होंगे और कमरा एकदम साफ-सुथरा दिखेगा।

Related News