लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों का मौसम खत्म होने जा रहा है और गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। गर्मी के मौसम में लगभग सभी लोगों को फ्रिज की आवश्यकता पड़ेगी। इस वजह से वह अब फ्रिज की सफाई करने में जुट जाएंगे। दोस्तों कई बार फ्रिज की सफाई करने में लोगों को परेशानियां होती है, क्योंकि उन्हें इसकी सफाई करने का सही तरीका मालूम नहीं होता है। आज हम आपको सही तरीके से फ्रिज साफ करने के घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों फ्रिज की सफाई करते समय पास में एक टेबल जरूरत है, ताकि फ्रिज को खाली करते समय सामान रखने में आसानी हो और आपका समय भी बच जाए। फ्रिज की सफाई करने से पहले फ्रिज से सामान निकालने के बाद आप फ्रिज को अनप्लग कर लें।

2.दोस्तो अगर आपके फ्रिज में स्मेल आती है, तो आप फ्रिज में आधे घंटे के लिए बेकिंग पाउडर छिड़कर छोड़ सकते हैं। दोस्तो अगर फ्रिज साफ होने के बाद भी अगर आपके फ्रिज में स्मेल आती है, तो आधा नींबू काटकर ग्लास ट्रे पर रख दें।

3.अगर ट्रे पर पहले से खाना या कोई चीज गिरी हो, तो पहले उसे सूखे कपड़े से साफ कर लें। इसके बाद प्लास्टिक ट्रे को डिटर्जेंट पानी में डालकर अच्छे से साफ पानी से धो ले और सुखा कर ही फ्रिज में रखें। दोस्तों फ्रिज की सफाई करते समय अपने पास एक डस्टबिन रखें, ताकि फ्रिज से निकाला गया कचरा उसमें डाल सकें। दोस्तो आपको बता दे की सबसे ज्यादा कचरा डोर साइड के ऊपर रबर में छिपा होता है, जो अक्सर नजर नहीं आता। इसे साफ करने के लिए आप पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं।

Related News