लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों पूरे भारतवर्ष में 4 नवंबर को दिवाली पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। हम आपको बता दें कि दिवाली पर पूजन करते समय लगभग सभी लोग चांदी के सिक्के रखते हैं जिस पर धन की देवी महालक्ष्मी और गणेश जी की तस्वीर छपी होती है। अधिकतर लोग पूजन करते समय पहले से मौजूद चांदी के सिक्कों को पूजन में रखते हैं लेकिन कई बार सिक्के बहुत पुराने हो जाते हैं इस वजह से वह काले पड़ जाते हैं। दोस्तों ज्यादातर लोग चांदी के सिक्कों को साफ करने में काफी मशक्कत और केमिकल्स का उपयोग भी करते है, लेकिन फिर भी पूरी तरह से सिक्कों का कालापन दूर नहीं हो पाता है। दोस्तों आज हम आपको चांदी के सिक्के साफ करने की बेहद आसान ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से आप इस दिवाली पर आसानी से चांदी के पुराने सिक्के को पहले कि जैसे चमकता बना सकते हैं।

1.दोस्तों चांदी के सिक्कों का कालापन दूर करने के लिए आप नमक और टूथपेस्ट को मिलाकर चांदी के सिक्के पर लगाकर किसी भी पुरानी ब्रश से रगड़ कर साफ़ पानी से धो लें, सिक्कों का कालापन दूर हो जाएगा।

2.दोस्तो चांदी के सिक्के का कालापन दूर करने के लिए आप खाना पैक करने वाले एल्‍यूमिनियम फॉयल का उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आप एलुमिनियम फॉयल से चांदी के सिक्के को रगड़े।

3.दोस्तो हैंड सैनिटाइजर की मदद से भी आप सिक्को का कालापन दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप हैंड सेनीटाइजर को चांदी के सिक्के पर लगाकर कुछ समय बाद हाथों से रगड़कर साफ पानी से धो लें।

Related News