डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है, लेकिन इसके मरीज कई तरीके अपनाकर इस बीमारी पर काबू पा सकते हैं। डायबिटीज को नियंत्रित करने का पहला तरीका है सही भोजन करना। डायबिटीज में दालचीनी खाना बहुत फायदेमंद होता है। दालचीनी के रोजाना सेवन से मधुमेह से बचाव होता है। दालचीनी मधुमेह रोगियों में डायबिटीज को कम करती है।

दालचीनी - दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं बल्कि एक जड़ी बूटी भी है। दालचीनी कैल्शियम और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। दालचीनी को गरीबों का इंसुलिन भी कहा जाता है क्योंकि यह मधुमेह को संतुलित करने के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है। दालचीनी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि शरीर में ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखती है। जिन लोगों को मधुमेह नहीं है वे भी इसका सेवन करके मधुमेह से बच सकते हैं और जो लोग मधुमेह के रोगी हैं वे इसका सेवन करके रक्त शर्करा को कम कर सकते हैं।

एक कप पानी में दालचीनी पाउडर उबालें, पानी को छानकर रोज सुबह पीएं। आप इसे कॉफी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके सेवन से मधुमेह में लाभ होगा।

सावधानी - दालचीनी की मात्रा कम ही रखें, अधिक मात्रा में लेना हानिकारक हो सकता है।

रोजाना तीन ग्राम दालचीनी का सेवन करने से न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कम होगा, बल्कि भूख में भी सुधार होगा। दालचीनी को पीसकर रोजाना चाय में डालकर दिन में दो-तीन बार पिएं। इससे मधुमेह से राहत मिलेगी।

सावधानी - इसका अधिक सेवन करना उचित नहीं है, इसलिए प्रतिदिन कम मात्रा में इसका सेवन करें।

Related News