देश के कई हिस्सों में सिनेमा हॉल आज महामारी के सात महीने बाद फिर से खुलेंगे। कोरोनोवायरस संकट के कारण मार्च से बंद थिएटर और मल्टीप्लेक्स, हाल ही में अनलॉक 5 के तहत जारी दिशानिर्देशों के अनुसार संचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति देते हैं।

दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक कुछ ऐसे राज्य हैं जहाँ सिनेमा हॉल फिर से खुलेंगे।

महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में थिएटर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे। पूर्वोत्तर राज्यों में सिनेमा हॉल आज नहीं खुलेंगे क्योंकि राज्यों ने कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किया है।

पचास प्रतिशत लोग, शो टाइमिंग, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, कर्मचारियों के लिए पर्याप्त सिक्योरिटी गियर, और अनिवार्य रूप से "कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग" के लिए फोन नंबर आदि कुछ ऐसे बदलाव हैं जो हमें देखने को मिलेंगे।

फ़ूड एंड बेवरेज सेक्शन में, ग्राहक को सौंपने से पहले आठ मिनट तक एक मशीन में यूवी किरणों के तहत सभी फ़ूड स्टर्लाइज्ड किए जाएंगे। पॉपकॉर्न कंटेनर पूरी तरह से पेपर लिड के साथ कवर किया जाएगा। सिनेमा हॉल के अधिकारियों ने दावा किया कि टिकट और भोजन की कीमतें पूर्व कोविड रेट्स के समान ही रहेंगी।

सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग और अन्य नियमों का पालन करना जरूरी है।

हालांकि, इस हफ्ते सिनेमाघरों में कोई नई फिल्म रिलीज़ नहीं हुई है। कई पुरानी फिल्में फिर से रिलीज होंगी। सुशांत सिंह राजपूत की लास्ट थिएटर रिलीज फिल्म छीछोरे, केदारनाथ, तान्हाजी, शुभ मंगल सावधान, मलंग, युद्ध और थप्पड़ ऐसी फ़िल्मों में से हैं जो एक बार फिर बड़े पर्दे पर आएंगी।

Related News